व्यापार

एयरटेल और गूगल ने एंड्राॅइड गो द्वारा पाॅवर्ड सस्ते स्मार्टफोन्स के लिये गठबंधन की घोषणा की

नई दिल्ली। भारत के सबसे बड़े दूरसंचार सेवा प्रदाता भारती एयरटेल (‘‘एयरटेल’’) और गूगल इंक (‘‘गूगल’’) ने आज भारतीय बाजार में एंड्राॅइड ओरियो (गो एडिशन) द्वारा पाॅवर्ड सस्ते स्मार्टफोन्स लाने के लिए साझेदारी की घोषणा की है। इस साझेदारी की मदद से अधिक से अधिक भारतीयों को आॅनलाइन होने में समर्थ बनाया जाएगा। इस प्रकार, भारत एंड्राॅइड ओरियो (गो एडिशन) पर चलने वाले स्मार्टफोन्स को व्यावसायिक रूप से बाजार में उतारने वाले पहले देशों में से एक बन जायेगा।
एंड्राॅइड ओरियो (गो एडिशन) एंड्राॅइड आॅपरेटिंग सिस्टम का एक काॅन्फीगुरेशन है, जिसे 1 जीबी या इससे कम रैम वाले डिवाइसेस के लिये विशेष तौर पर तैयार किया गया है। एंड्राॅइड ओरियो (गो एडिशन) में एप्स की नई श्रृंखला है, जो तेज चलती हैं और कम डाटा का उपयोग करती हैं। एंड्राॅइड ओरियो (गो एडिशन) से चलने वाली डिवाइसेस में दोगुनी स्टोरेज क्षमता होगी।
मार्च 2018 में एयरटेल के ‘मेरा पहला स्मार्टफोन’ प्रोग्राम के अंतर्गत एंट्री लेवल के 4जी स्मार्टफोन स्टैंडर्ड ओएस के तौर पर एंड्राॅइड ओरियो (गो एडिशन) के साथ आएंगे। दो अग्रणी भारतीय स्मार्टफोन उत्पादक लावा और माइक्रोमैक्स एंड्राॅइड ओरियो (गो एडिशन) द्वारा पाॅवर्ड 4जी स्मार्टफोन्स के पहले संग्रह की पेशकश करेंगे। बुनियादी खूबियों वाले इन स्मार्टफोन्स में माय एयरटेल एप्प, एयरटेल टीवी और विंक म्यूजिक जैसे एप्स प्री-लोडेड होंगे, ताकि उपयोगकर्ताओं के लिये बाधारहित आॅनलाइन/एप्प अनुभव सुनिश्चित हो सके।
भारती एयरटेल की चीफ मार्केटिंग आॅफिसर वाणी वेंकटेश ने कहा, ‘‘यह भागीदारी ‘मेरा पहला स्मार्टफोन’ पहल के लिये एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। एंड्राॅइड गो बाजार में किफायती स्मार्टफोन विकल्प बनने के हमारे प्रयास को विस्तार देगा और फीचर फोन के लाखों उपयोक्ताओं और अनकनेक्टेड लोगों को आॅनलाइन आने में मदद करेगा। हम गूगल और अपने डिवाइस पार्टनर्स के साथ सहयोग कर उत्साहित हैं। हम साथ मिलकर स्मार्टफोन को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के इस साझा विजन पर काम करेंगे।’’
एंड्राॅइड पार्टनरशिप्स के निदेशक जाॅन गोल्ड ने कहा, ‘‘एंड्राॅइड का मिशन हर किसी को कंप्यूटिंग की शक्ति प्रदान करना है। एंड्राॅइड ओरियो (गो एडिशन) द्वारा पाॅवर्ड डिवाइसेस की श्रृंखला पेश कर एयरटेल को इस प्रयास में अग्रणी भूमिका निभाते हुए देखना रोमांचक है।’’ एयरटेल ने अक्टूबर 2017 में प्रत्येक भारतीय तक 4जी स्मार्टफोन पहुंचाने के लिये ‘मेरा पहला स्मार्टफोन’ प्रोग्राम लाॅन्च किया था। एयरटेल ने किफायती 4जी स्मार्टफोन्स का ‘खुला वातावरण’ निर्मित करने और उन्हें सस्ते दामों पर बाजार में लाने के लिये कई मोबाइल हैंडसेट उत्पादकों के साथ गठबंधन किया है। इस प्रोग्राम के अंतर्गत सभी स्मार्टफोन आकर्षक कैश बैक आॅफर्स और अनेक प्लान्स के साथ आते हैं, जो डिवाइस के मूल्य को प्रभावी रूप से कम करते हैं। इस प्रोग्राम को भारत के ग्राहकों से अत्यंत सकारात्मक प्रतिसाद मिला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *