लाइफस्टाइलसौंदर्य

गर्मियों में पसीने की बदबू से बचाऐंगे घरेलू नूस्खे

-शहनाज हुसैन
अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौंदर्य विशेषज्ञ है तथा हर्बल क्वीन
गर्मियों के मौसम में शरीर का तापमान बढने से पसीने की बदबू परेशानी का सबब बन जाती है। हालांकि गर्मियों में पसीना आना आम बात है तथा पीसने से मोटापा कम होता है तथाा अनेक बीमारियों से छुटकारा मिलता है। लेकिन कई बार अंडरआर्म, पांवों, हथेली आदि में पसीने की दुर्गन्ध् से हमें शर्मिन्दगी झेलनी पड़ जाती है क्येांकि उससे आसपास का माहौल खराब हो जाता है तथा लोग आपसे दूर भागना शुरू कर देते है। लेकिन नींबू के पानी गुलाबजल, दही, बेंकिग, सोडा ताजे पानी आदि आसान घरेलू उपायोें के माध्यम से आप गार्मियों में पसीने की समस्या से पूरी तरह निजात पा सकते है। मानसिक तनाव, शारीरिक परिश्रम भावनात्मक उतेजना, आहार-बिहार, आनुवंाशिक हार्मोन असंतुलन तथा वातावरण में उच्च तापमान गार्मियों में पसीने का मुख्य कारण माना जा सकता है। पसीने से शरीर में फंगल इन्फैक्शन हो सकते है। हालांकि पसीना पूरी तरह गंद्यरहित होता है लेकिन जब पसीना त्वचा के स्तह पर विद्यमान वैकटीरिया से मिलता है तो पसीने से दुर्गन्ध् आना शुरू हो जाती है।
शरीर को रगड़ कर ताजे पानी से नहाने से शरीर से गन्दगी, दुर्गन्ध् तथा रोग के किटाणु का सपफाया हो जाता है तथा यह पसीने की दुर्गन्ध् से छुटकारा पाने का सबसे आसान एवं सरल उपाय है। नहाते समय शरीर की गर्दन अंडरआर्म तथा पांवों को अच्छी तरह साफ करना चाहिए। नहाने के पानी के टब में इत्र, गुलाब जल आदि मिलाने से शरीर में ताजगी का अहसास होता हे तथा शरीर को ठंडक भ्ीा प्रदान करते है। जिससे पसीने की बदबू को रोका जा सकता है। चन्दन गुलाब, खस आदि प्राकृतिक उत्पादो वाले बाडी शैम्पू तथा शाॅवर जैल उपयोग में लाने से शरीर में ठंडक तथा ताजगी का अहसास होता है। यह उत्पाद प्राकृतिक कूलन्ट तथा किटाणु नाशक एवं एंटी सैप्टिक के रूप में प्रभावी भूमिका अदा करते है जिससे पसीने की बदबू को रोका जा सकता है।
भीषण गर्मियों के दौरान सूती कपड़े पहनिए जिससे पसीने के सूखने में मदद मिलेगी। गर्मियों में प्रतिदिन कपड़े बदलिए तथा खुले तथा हल्के कपड़े ज्यादा उपयुक्त तथा आरामदेह साबित होते है। गर्मियों में पसीने की बदबू को रोकने के लिए डीओडरेन्ट काफी मददगार साबित होते है। हमेशा हल्का सुगन्धित डीयोेडरेन्ट के प्रयोग को वरीयता दे क्योंकि तेज सुगन्ध् के डीयोडरेन्ट से त्वचा में जलन या संवेदनशील रसायनिक प्रभाव पड़ सकता है जिससे त्वचा खराब हो सकती है तथा त्वचा पर काले ध्ब्बे पड़ सकते है। डीयोरेन्ट का प्रयोग करने से पहले उनका त्वचा पर परीक्षण अत्यन्त जरूरी होता है तथा बिना परीक्षण डीयोडरेन्ट को त्वचा पर कतई नहीं लगाना चाहिए। विकल्प के तौर पर टैल्कम पाउडर का प्रयोग लाभदायक साबित होता है क्योंकि यह पसीने को सोख लेता है तथा त्वचा में ताजगी का अहसास करवाता है। परफयूम का चयन करती बार मौसम के मिजाज का जरूर ध्यान रखिए। गर्म तथा आर्द्रता भरे मौसम में हल्का नीबूंदार तथा ताजगी भरा परफयूम ज्यादा असरकारक होगा। गर्म तथा आर्द्रता भरे मौसम में परफयूम की खुशबू तेजी से फैलती है तथा इस मौसम में तेज सुगन्ध् वाला परफयूम उपयोगी नही होगा। गर्म तथा आर्द्रता भरे मौसम में नीबूं चन्दन तथा लवैंडर परफयूम हल्का तथा ताजगी का अहसास देगा। गर्मियों के मौसम में इत्रा उपयोग काफी गुणकारी साबित होता है। इत्र को बाथ टब में प्रयोग किया जा सकता है। वेंकिंग सोडा पसीने की दुर्गन्ध् को रोकने में अहम भूमिका अदा करता है। वेंकिग सोडा, पानी तथा नीबूं रस को मिलाकर पेस्ट बना लें तथा इस पेस्ट को अंडर आम्र्स में 10 मिनट तक लगाकर ताते पानी से धे डाले। इसे पसीने की बदबू को रोकने में मदद मिलेगी बेंकिग सोडा तथा टैलकम पाउडर का मिश्रण बना कर इसे अंडर आम्र्स तथा पांवों पर 10 मिनट तक लगाने के बाद ताजे पानी से धो डालिए। इससे पसीने की समस्या से निजात मिलेगी।
पसीने की दुर्गन्ध् वाले शरीर के हिस्सों पर कच्चे आलू के स्लाईस रगडने से भी पसीने की दुर्गन्ध् से छुटकारा मिलता है। नहाने के टब के पानी में फिटकरी तथा पुदीने की पत्तियों डालकर नहाने से भी शरीर में ठण्डक तथा ताजगी का अहसास होता है तथा पीसने समस्या से छुटकारा मिलता है। नहाने के पानी के टब में गुलाब जल मिलाने से प्राकृतिक शीलता तथा कोमलता मिलती है। दो बूंद ट्री आॅयल तथा दो चम्मच गुलाबजल मिलाकर इस मिश्रण को काटनवूल की मदद से अंडरआर्म्स में लगाने से पसीने की समस्या से निजात मिलती है। बालों से पसीने की दुर्गन्ध् को रोने के लिए एक कप पानी में गुलाब जल तथा नीबूं रस को मिलाकर बालों को धेने से पसीने की बदबू खत्म हो जाएगी।

  • आर्युवैद के अनुसार खाने के बाद नीबूं पानी, अदरक चाय को उपयोग करे। ताजे अदरक के बरीक टुकडे में सेंधा नमक मिलाकर चूसिए। आहार के साथ गर्म पानी पीजिए। हल्का तथा मसाला रहित सादा खाना खाईए तथा थोडा-थोड़ा खाते रहिए।
  • रात को खाने से पहले टमाटर जूस पीना चाहिए। टमाटर पसीने की बदबू के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को खत्म करता है।
  • पान के पत्ते तथा आंवला को पीसकर इसका पेस्ट बना ले तथा इस पेस्ट को अंडर आर्म्स में 10 मिनट तक लगाने के बाद ताजे ठण्डे पानी से नहाने से पसीने की दुर्गन्ध् से मुक्ति मिलती है।
  • अपने वाथटब में नीम की पत्तियों को रात में साफ करके डाल दें तथा इस पानी से नहाने से पसीने की दुर्गन्ध् के अलावा त्वचा की इन्फैक्शन को रोकने में मदद मिलती है।
  • बाॅथ टब में नहाने से एक घण्टा पहले संतरे का छिलका डालकर छोड़ दें। इस पानी से नहाने से शरीर में ताजगी तथा ठण्डक का अहसास होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *