राष्ट्रीय

अरबन रेल नेटवर्क्स पर यूआईटीपी इंडिया मेट्रो सेमिनार

नई दिल्ली। मेट्रो भवन में आज दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के सहयोग से इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ पब्लिक ट्रांसपोर्ट (यूआईटीपी) द्वारा आयोजित दूसरा यूआईटीपी इंडियन मेट्रो संगोष्ठी का उद्घाटन किया गया। संगोष्ठी में भारत के विभिन्न शहरों के मेट्रो रेल निगमों, उद्योग के प्रतिनिधियों और शहरी विकास के विशेषज्ञों के शीर्ष उच्च स्तरीय अधिकारियों ने भाग लिया था।
संगोष्ठी का उद्घाटन सत्र श्री दुर्गा शंकर मिश्रा, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय और अध्यक्ष, डीएमआरसी, डॉ. मंगू सिंह, प्रबंध निदेशक, डीएमआरसी और यूआईटीपी के महासचिव मोहम्मद मेजघानी द्वारा संबोधित किया गया था। श्री दुर्गा शंकर मिश्रा, आवास और शहरी मामलों और अध्यक्ष मंत्रालय के सचिव, डीएमआरसी ने आयोजन आयोजित करने के लिए यूआईटीपी और डीएमआरसी की सराहना की। उन्होंने शहरी सार्वजनिक परिवहन प्रणालियों से स्वदेशी प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने का आग्रह किया। उन्होंने श्रोताओं को आई-मेट्रोज़ के बारे में सूचित किया, जो एक सूचना है जो सूचना, ज्ञान और सर्वोत्तम प्रथाओं के आदान-प्रदान की सुविधा प्रदान करती है। ‘आई – मेट्रोज़ काॅमेट का भारतीय संस्करण है’, उन्होंने कहा।
संगोष्ठी में बोलते हुए, डॉ. मंगू सिंह ने भारतीय शहरों में परिवहन मुद्दों को आसान बनाने में मेट्रो रेल की भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने दिल्ली मेट्रो की यात्रा को अपने चरण -1 से एक दिन में 2.8 मिलियन से अधिक यात्रियों की सेवा करने की वर्तमान स्थिति में समझाया। एमडी ने आगे कहा, रेल आधारित परिवहन प्रणाली सार्वजनिक परिवहन का सबसे प्रभावी तरीका है। जब उच्च क्षमता और ऊर्जा कुशल सार्वजनिक परिवहन चुनने की बात आती है, तो मेट्रो को निश्चित रूप से वरीयता दी जाती है।
यूआईटीपी के महासचिव मोहम्मद मेजघानी ने अपने संबोधन में उच्च क्षमता सार्वजनिक परिवहन प्रणालियों के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए अपनी अंतर्दृष्टि प्रदान की। मेजघानी ने कहा, मेट्रो रेल नेटवर्क पूंजी-केंद्रित हैं। इसलिए, उन्होंने शहरी प्रशासन को सलाह दी कि वे उन्हें सस्ती बनाने के लिए अभिनव वित्त पोषण और वित्तपोषण के तरीकों के साथ आएं। उन्होंने उच्च दक्षता के लिए मेट्रो संचालन के डिजिटलीकरण के लिए भी वकालत की।
सेमिनार देश भर में सार्वजनिक परिवहन के हितधारकों के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए विचार है ताकि सार्वजनिक परिवहन उद्योग, विशेष रूप से मेट्रो रेल नेटवर्क की विभिन्न शहरों में दक्षता बढ़ाने के लिए विचारों का आदान-प्रदान और अपना ज्ञान साझा किया जा सके। इसके बाद दिल्ली मेट्रो का एक अध्ययन दौरा होगा जो दिल्ली में आने वाले सर्वोत्तम अभ्यासों का प्रदर्शन करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *