व्यापार

एसोचैम की अगुवाई में एक वरिष्ठ नेतृत्व की टीम ने आरबीआई गवर्नर से मुलाकात की और ज्वलंत मुद्दों के समाधान के लिए तत्काल उपाय करने की मांग की

नई दिल्ली। एसोचैम के नेतृत्व में, एसोचैम, फिक्की और सीआईआई के उद्योग सदस्यों के एक प्रतिनिधिमंडल ने आज भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर श्री शक्तिकांता दास से मुलाकात की। इस बैठक का उद्देश्य आरबीआई का ध्यान कुछ मुद्दों की ओर आकर्षित करना था, जिनका उद्योग भी सामना कर रहा है और सुझाव भी दे रहा है। एसोचैम के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व श्री बी के गोयनका, अध्यक्ष, डॉ. निरंजन हीरानंदानी, वरिष्ठ उपाध्यक्ष और महासचिव श्री यू.के. वर्मा ने किया। एसोचैम के अध्यक्ष श्री बी के गोयनका ने कहा, “7.5% की स्थिर विकास दर सुनिश्चित करने के लिए, अर्थव्यवस्था को ऋण ढीला करने की आवश्यकता है ताकि तरलता वृद्धि को बनाए रख सके। एनबीएफसी/एचएफसी की फंड जुटाने की क्षमता में काफी कमी आई है, सरकार से समर्थन मिल रहा है। उन्हें धन जुटाने के लिए वैकल्पिक विकल्प उपलब्ध कराने की आवश्यकता है। यह न केवल एनबीएफसी/एचएफसी के स्वास्थ्य के लिए बल्कि जीडीपी विकास दर को बनाए रखने के लिए भी जरूरी है।
उन्होंने आगे कहा, “कॉर्पोरेट बॉन्ड के माध्यम से कॉर्पोरेट्स को अपनी आवश्यकता के 25% तक उधार लेने की आवश्यकता होती है। हाल के घटनाक्रमों के बाद, कॉर्पोरेट बॉन्ड ट्रेडिंग लगभग बंद हो गई है। बॉन्ड मार्केट को लंबी अवधि के निवेशकों जैसे पीएफ और बीमा/पेंशन फंड को बॉन्ड मार्केट में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करके समर्थित किया जा सकता है।
उन्होंने आगे आरबीआई गवर्नर के ध्यान में लाया कि कपड़ा, हस्तशिल्प और चमड़े के सामान जैसे क्षेत्रों को अपनी निर्यात क्षमताओं को बढ़ाने के लिए ब्याज सबवेंशन दिए जाने की आवश्यकता है। वाणिज्यिक ब्याज दर और प्रचलित मुद्रास्फीति के संयुक्त प्रभाव को ध्यान में रखने के लिए ब्याज अधीनता की दर को 3% से बढ़ाकर 5% किया जाना चाहिए।
एसोचैम के वरिष्ठ उपाध्यक्ष डॉ. निरंजन हीरानंदानी ने आरबीआई गवर्नर से आग्रह किया कि उन्हें ऋण पुनर्गठन के द्वारा उद्योग को समर्थन देना चाहिए। उन्होंने कहा कि एसएमई और रियल एस्टेट, जो एक समान क्रेडिट निचोड़ की स्थिति से गुजर रहे हैं, को एनसीएलटी नेट में फिसलने वाली स्वस्थ कंपनियों को रोकने के लिए पुनर्गठन के हस्तक्षेप की आवश्यकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *