व्यापारस्वास्थ्य

स्टार हेल्थ इंश्योरेंस ने लॉन्च की अपनी तरह की पहली इंश्योरेंस पॉलिसी

नई दिल्ली। देश की पहली और सबसे अलग स्वास्थ्य बीमा कंपनी ‘स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस’ ने आज कैंसर केयर गोल्ड का शुभारंभ किया – यह ऐसे लोगों के लिए अपनी तरह का पहला स्वास्थ्य बीमा हैं, जिनमें कैंसर का निदान किया जा चुका है। स्टार कैंसर केयर गोल्ड, 5 महीने से लेकर 65 वर्ष की उम्र के बीच ऐसे किसी भी शख्स को पांच लाख रुपए तक का कवर प्रदान करता हैं, जिनमें कैंसर की पहली या दूसरी स्टेज का निदान किया गया है। इस प्लान में पुनरावृत्ति, कैंसर का फैलाव (मेटास्टैसिस) और दूसरा कैंसर (सेकंड मेलिग्नेंसी) का जोखिम शामिल है। इस योजना में गैर-कैंसर से संबंधी बीमारियों के लिए अस्पताल में भर्ती होने का खर्च भी शामिल है। बीमा पॉलिसी की एक अनूठी विशेषता यह है कि इसे पहले से चिकित्सा परीक्षण करवा बिना भी खरीदा जा सकता है। ग्राहक अपने प्रपोजल फार्म में नवीनतम उपचार के विवरण सहित पिछला चिकित्सा अभिलेख प्रस्तुत कर सकते हैं।
स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस के सीएमडी वी. जगन्नाथन ने कहा, ‘स्वास्थ्य बीमा आमतौर पर उन लोगों को उपलब्ध कराया जाता है जिनमें पहले से बीमारियों का निदान नहीं हुआ है। लेकिन हम, स्टार हेल्थ इंश्योरेंस में, उन लोगों के लिए उत्पादों का विकास करते हैं जो जीवन को क्षति पहुंचाने वाली बीमारियों के इलाज से गुजर रहे हैं और बीमारी के भविष्य को लेकर अनजान है। यह, वे लोग हैं, जिन्हें वास्तव में आगे के वर्षों में चिकित्सा और वित्तीय सहायता की आवश्यकता है। हम मानते हैं कि स्वास्थ्य बीमा प्रत्येक भारतीय नागरिक की मूल आवश्यकता है। इसे ध्यान में रखते हुए, हम ऐसे उत्पादों को लॉन्च करने का प्रयास करते हैं जो अधिक से अधिक लोगों के काम आए।’
अन्य लाभों में, स्टार कैंसर केयर गोल्ड में बीमारी के निदान के तुरंत बाद पूरी बीमा राशि का एकमुश्त भुगतान मिलता है। पॉलिसी, सर्जिकल, नॉन-सर्जिकल सहित गैर-कैंसर संबंधी बीमारियों, दुर्घटना आदि के लिए भी कवर पेश करते हुए एक संपूर्ण व नियमित जीवन बीमा का लाभ प्रदान करती है।
स्टार हेल्थ इंश्योरेंस चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर डॉ. एस. प्रकाश ने कहा, ‘भारत में कैंसर के मामले बढ़ रहे हैं, साथ ही कैंसर के उपचार में भी प्रगति हो रही है। बढ़ती जागरुकता के साथ, सौभाग्य से कैंसर के शुरुआती चरण में ही इसकी पहचान हो जाती है लेकिन दुर्भाग्य से उचित वित्तीय सहायता की कमी के कारण, व्यक्ति संपूर्ण उपचार नहीं ले पाता और कैंसर फिर से उभर आता है। ऐसे में स्टार कैंसर केयर गोल्ड, कैंसर पीडितों के लिए एक बड़ी उम्मीद है क्योंकि इसमें उनके लिए गैर-कैंसर संबंधी उपचार के लिए भी स्वास्थ्य बीमा कवर उपलब्ध है। यह स्टार हेल्थ इंश्योरेंस जैसे संवेदनशील बीमाकर्ता के लिए एक बहुत संतुष्टि देने वाली पॉलिसी है।
स्टार हेल्थ इंश्योरेंस एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर और चीफ मार्केटिंग ऑफिसर आनंद रॉय का कहना है, ‘हमारा नेटवर्क देश के हर राज्य में फैला हुआ है और हमें उम्मीद है कि हम अधिक से अधिक कैंसर सर्वाइवर तक पहुंच बनाते हुए उन्हें कैंसर और अन्य बीमारियों से वित्तीय संरक्षण दे पाएंगे।’
स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस ने आईआरडीआईआई 2016 में जारी दिशानिर्देशों के अनुसार स्टार कैंसर केयर गोल्ड को एक पायलट उत्पाद के रूप में लॉन्च किया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *