स्वास्थ्य

गुड़गांव में पहली बेंटाल सर्जरी संपन्न, कुछ दिनों में ही हृदय रोगी को मिला आराम

गुरुग्राम। हार्ट सर्जरी एक जटिल प्रक्रिया हैं और जब बात बेंटाल प्रक्रिया की आती है तो खतरा अधिक हो जाता है। पारस अस्पताल, गुरुग्राम ने इसी प्रकिया में सफलता पायी है। अपनी मजबूत टीम और अत्याधुनिक तकनीक के साथ पारस हॉस्पिटल ने अपने एक 21 वर्ष के युवा अमित कुमार को राहत दी है।
21 वर्षीय युवक अमित कुमार, जो हरियाणा का रहने वाला है, सीने में दर्द, सांस की तकलीफ, से पीड़ित था। इकोकार्डियोग्राम ने पतले आरोही महाधमनी के साथ गंभीर महाधमनी अनियमित दिखाया। सीटी स्कैन में महाधमनी ने 5.9 cms (सामान्य श्रेणी -2.0-3.5 सेमी) पर महाधमनी का फैलाव दिखाया। उन्हें बेंटाल के ऑपरेशन के रूप में एक जटिल हृदय आपरेशन कराने की सलाह दी गई थी।
डॉ महेश वाधवानी, एमएस, एमसीएच, एच ओ डी, कार्डियोथोरेसिक एंड वैस्कुलर सर्जरी, पारस अस्पताल, गुरुग्राम ने कहा “यह पहली बार था जब हम ऐसे मरीज का इलाज कर रहे थे। इस सर्जरी के माध्यम से हमने आरोही महाधमनी और महाधमनी वाल्व को एक साथ बदल दिया। यह ऑपरेशन आम तौर पर लंबाई में 25 सेमी के आसपास एक पूर्ण मिडलाइन स्टर्नोटॉमी घाव के माध्यम से किया जाता है। जैसा कि अमित को कुछ महीनों में ऑस्ट्रेलिया के एक कॉलेज में शामिल होना है, हमने इसे न्यूनतम इनवेसिव नजरिये से आपरेशन करने का फैसला किया और उसी सर्जरी को 9 cms चीरा के माध्यम से नवीनतम न्यूनतम इनवेसिव तकनीक का उपयोग किया। इस तकनीक के कारण, हम मानते हैं कि वह कुछ दिनों में तेजी से स्वस्थ्य और सक्षम हो जाएगा।”
देश में केवल कुछ मुट्ठी भर केंद्र हैं जो इस जटिल प्रक्रिया को न्यूनतम इनवेसिव हार्ट सर्जरी के माध्यम से कर सकते हैं। यह पहली बार है जब गुरुग्राम में इस तरह की सर्जरी की गई है। अमित अब ठीक हो रहा है। गुड़गांव के पारस अस्पताल में कार्डियक एनेस्थीसिया टीम के प्रमुख डॉ. आलोक साहू ने कहा कि उससे बहुत जल्द अस्पताल से छुट्टी मिल जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *