व्यापार

जेबीएम सोलारिस ने अपनी 100 प्रतिशत इलेक्ट्रिक बस सीरीज़ ‘इको-लाइफ’ लॉन्च की

ग्रेटर नोएडा, निशा जैन। भारत की दिग्गज वाहन कंपनी जेबीएम ऑटो लिमिटेड और यूरोप की ई-मोबिलिटी बस एंड कोच एसए के बीच संयुक्त उपक्रम ‘जेबीएम सोलारिस इलेक्टि्रक व्हीकल्स(पी) लिमिटेड’ ने ऑटो एक्सपो 2018 में अपनी 100 प्रतिशत इलेक्ट्रिक बस सीरिज ‘ईको लाइफ’ को लॉन्च किया। इस बस को जेबीएम ग्रुप के चेयरमैन एस के आर्य, जेबीएम ग्रुप के कार्यकारी निदेशक निशांत आर्य, सोलारिस बस एंड कोच की एसए की मुख्य कार्यकारी अधिकारी सोलांगो ओल्सजेवस्का और सोलारिस बस एंड कोच एसए की मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेरियस मिचालक द्वारा लॉन्च किया गया।
जीरो एमीसन व्हीकल (जेईवी) ईको-लाइफ 10 वर्ष के परिचालन के दौरान लगभग 959कार्बन डाईऑक्साइड टन और 350,000 लीटर डीजल की बचत करेगी। यह भारत में सार्वजनिक परिवहन के परिचालन की दिशा में एक बड़ा बदलाव है। तेजी से चार्ज होने वाली लिथियम बैटरी द्वारा संचालित इको-लाइफ 10-15 घंटे में शहर की यातायात स्थिति के हिसाब से 150-200 किलोमीटर चल सकती है। लिथियम बैटरियां पेंटाग्राफ के साथ-साथ प्लग-इन चार्जिंग सिस्टम के ज़रिए चार्ज की जाती हैं। एक संपूर्ण फ्लेक्सीबल सॉल्युशन की पेशकश के साथ इलेक्ट्रिक बस टेेक्नोलॉजी जनसांख्यिकी और भौगोलिक स्थिति के आध्धर पर शहर में बस परिचालन के लिहाज़ से अनुकूल है।
जेबीएम का फोकस ई-मोबिलीटी यानी इलेक्ट्रिक बस, बैटरी टेक्नोलॉजी, चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर और ऑपरेटिंग पैटर्न के लिए संपूर्ण इकोसिस्टम सॉलुशन मुहैया कराकर इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में वन-स्टॉप साल्युशन प्रदाता बनना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *