व्यापार

A320neo एयरक्राफ्ट फैमिली के लिए प्रैट एंड व्हिटनी ने एयरबस पेश किया GTF एडवांटेज

दिल्ली। रेथियॉन टेक्नोलॉजीज (NYSE: RTX) की कंपनी, प्रैट एंड व्हिटनी, ने आज जीटीएफ एडवांटेज इंजन को लॉन्च किया है। यह दुनिया का सबसे अधिक ईंधन-कुशल और टिकाऊ सिंगल-आइल एयरक्राफ्ट इंजन है।
एयरबस A320neo फैमिली के विमानों के लिए प्रैट एंड व्हिटनी GTF एडवांटेज™ इंजन मौजूदा GTF इंजन के आर्थिक और पर्यावरणीय लाभों को पहले से और बेहतर बनाता है। GTF एडवांटेज कॉन्फिगरेशन ईंधन की खपत को 1 प्रतिशत तक और कम करता है। इसी के साथ यह इस इंजन को A320neo फैमिली के लिए सबसे ईंधन-कुशल पावरप्लांट बनाता है। कुल मिलाकर, इंजन इससे पहले की जेनरेशन के इंजनों की तुलना में ईंधन की खपत और CO2 उत्सर्जन में 17 प्रतिशत की कमी लाता है। इसके अलावा, जीटीएफ एडवांटेज इंजन सेवा की शुरुआत से ही 100 प्रतिशत सस्टेनेबल एविएशन फ्यूल (एसएएफ) के साथ कंपेटेबल होगा, जिससे एविएशन इंडस्ट्री को 2050 तक नेट जीरो एमिशन की अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करने में मदद मिलेगी।
यह नया कॉन्फिगरेशन समुद्री स्तर और ‘हॉट एंड हाई’ एयरपोर्ट दोनों के लिए अधिक थ्रस्ट प्रदान करता है। प्रति इंजन 34,000 पाउंड तक का टेकऑफ थ्रस्ट, एडवांटेज कॉन्फिगरेशन GTF को A320neo फैमिली का सबसे शक्तिशाली इंजन बनाता है। हायर थ्रस्ट रेटिंग एयरलाइनों के लिए पहले से अधिक डेस्टिनेशन पर पहुंचने के साथ ही, अधिक रेंज और पेलोड हासिल करने में मदद करती है।
एयरबस A320neo परिवार के लिए प्रैट एंड व्हिटनी GTF™ इंजनों की वर्तमान पीढ़ी इससे पहले की जेनरेशन के इंजनों की तुलना में ईंधन की खपत और कार्बन उत्सर्जन को 16 प्रतिशत तक कम करती है और 50 प्रतिशत SAF पर संचालित होने के लिए सर्टिफाइड है।
प्रैट एंड व्हिटनी में कमर्शियल इंजन के प्रेसिडेंट कैरोल लेन ने कहा, ‘जीटीएफ इंजन पहले दिन से फ्यूल, एमिशन और नॉइस से जुड़ी प्रतिबद्धताओं को पूरा करते हैं। इसके साथ ही निर्भरता और कम परिचालन लागत का इसका रिकॉर्ड हमेशा से मजबूत रहा है।’ उन्होंने कहा कि ‘जीटीएफ एडवांटेज हमारे ग्राहकों को कम ईंधन खपत और नए रूट के अवसर के साथ अधिक कमाई करने और पर्यावरणीय प्रभाव को कम करते हुए ग्राहकों को अधिक लाभ प्रदान करता है।’
जीटीएफ एडवांटेज कॉन्फिगरेशन में पूरे इंजन का टेक्नोलॉजी एन्हांसमेंट शामिल है, जिसके लिए प्रैट एंड व्हिटनी ने एक वर्ष से अधिक अवधि की ग्राउंड एवं फ्लाइट टेस्टिंग को पूरा कर लिया है। इंजन जनवरी 2024 से उड़ान भरने वाले A320neo फैमिली के विमानों में उपलब्ध होगा। ऑपरेटरों की आसानी के लिए, यह नया कॉन्फिगरेशन पहले के इंजनों के साथ इंटरचेंजेबल होगा और A320neo फैमिली के विमानों के लिए नया प्रोडक्शन स्टैंडर्ड होगा।
प्रैट एंड व्हिटनी में जीटीएफ इंजन के वाइस प्रेसिडेंट टॉम पेलैंड ने कहा, “हमने हमेशा से कहा है कि हमारे गियर्ड फैन आर्किटेक्चर में ग्रोथ और भविष्य के विकास की अपार संभावनाएं हैं, और जीटीएफ एडवांटेज इसे ही प्रदर्शित करता है।’ वे कहते हैं कि ‘हमारा गियर सिस्टम, और जो इंजन आर्किटेक्चर यह प्रदान करता है, वह एक बेहतरीन एयरोडायनेमिक्स, मटेरियल और सिस्टम के लाभ प्राप्त करने में सबसे महत्वपूर्ण है। हम अगली पीढ़ी के वाणिज्यिक विमानों के लिए इन तकनीकों में आगे भी निवेश जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *