व्यापार

हीरो मोटोकॉर्प के सीएसआर डिविजन ने किंग्स लर्निंग्स को बनाया स्ट्रेटेजिक पार्टनर

गुड़गांव। किंग्स लर्निंग एक नियोक्ता-केंद्रित इंग्लिश लर्निंग टेक स्टार्ट-अप है, जिसका लक्ष्य हर भारतीय को अंग्रेजी सीखने में मदद करना है, ताकि सभी लोग अंग्रेजी में दक्ष हो सके। किंग्स लर्निंग ने हाल ही में हीरो मोटोकॉर्प सीएसआर डिवीजन के साथ हाथ मिलाया है। दोनों मिलकर सक्षम हरियाणा प्रोग्राम के एक हिस्से के तौर पर हरियाणा के 10 सरकारी स्कूलों में इंगुरु एप का इस्तेमाल करते हुए एप-बेस्ड अंग्रेजी ट्रेनिंग प्रोग्राम चलाएंगे। किंग्स लर्निंग इस प्रोग्राम के लॉन्च से पहले शिक्षकों के लिए एक विशेष 3-दिवसीय टीचर ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित करेगा, ताकि उन्हें ब्लेंडेड प्रोग्राम चलाने के योग्य बनाया जा सके। इसमें हर दो हफ्ते में 45 मिनट का सेशन भी शामिल होगा, जो एप के लेसन के आधार पर होगा।
हीरो मोटोकॉर्प इस प्रोजेक्ट को अप्रैल 2018 से मई 2019 तक प्रायोजित कर रहा है, जिसके तहत 30 सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स को विभिन्न तरह के प्रशिक्षण के लिए 6 टेक पायलट्स को साथ लिया गया है। 30 स्कूलों को 10-10 स्कूलों के तीन क्लस्टर में बांटा गया है। हर क्लस्टर में स्पेसिफिक इंटरवेंशन किया जा रहा है। किंग्स लर्निंग को जिन 10 स्कूलों का आवंटन किया गया है, उन्हें “टैब लैब्स” दिए गए हैं। इन लैब्स में स्टूडेंट्स के लिए टैबलेट्स होंगे और साथ ही फुली फंक्शनल इंटरनेट कनेक्शन भी होगा, जिससे स्टूडेंट्स इंगुरु एप का इस्तेमाल कर सकेंगे।
कक्षा 6 से कक्षा 12 तक के लगभग 4,000 स्टूडेंट्स इस हाइब्रिड प्रोग्राम में रजिस्टर होंगे। उनके पास हफ्ते में दो बार 45 मिनट के इंगुरु एप-बेस्ड लेसन होंगे। किंग्स लर्निंग प्री-कोर्स स्कूल टीचर्स को टीचर ट्रेनिंग सेशन के लिए एक विशेषज्ञ टीचर नियुक्त करेगा। इस ट्रेनिंग में एप के इस्तेमाल और भाषा को सीखने की तकनीकों जैसे पहलुओं को शामिल किया गया है। ट्रेनिंग के बाद, किंग्स लर्निंग इंस्ट्रक्टर नियमित रूप से सरकारी स्कूल टीचर्स से संपर्क में रहेंगे और उनकी मेंटरिंग करेंगे। साथ ही प्रोग्राम की प्रोग्रेस के संबंध में उनसे जानकारी लेते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *