जॉब के लिए अप्लाई करने से पहले ध्यान में रखें ये बातें

हम जब भी नौकरी के लिए अप्लाई करते हैं तो अपने रेज्युमे में काफी कुछ बढा चढ़ाकर लिख देतें हैं। लेकिन ऐसा करते समय वो यह नहीं सोचते कि इसका परिणाम क्या होगा। लोग अपने CV में और इंटरव्यू के दौरान ऐसी बहुत सी गलतियां कर देते हैं, जिनका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ता है। इसलिए खुद की स्मार्टनेस को साइड में रखकर रेज्युमे में लिखे एक दम सही इनफार्मेशन। क्योंकि कोई भी कंपनी आपको लेने से पहले आपका पूरा वेरिफिकेशन कराएगी। जॉब के लिए अप्लाई करने से पहले इन बातों का खास ख्याल रखें-
जॉब के लिए आवेदन करते समय कभी भी फर्जी सर्टिफिकेट, एम्पलॉयमेंट लेटर और सेलरी स्लिप ना दिखाएं। अगर आप ऐसा करते हैं और आपके बॉस को पता चल गया तो आप नौकरी से तो हाथ धो ही बैठेंगे साथ ही आपके खिलाफ कानूनी कार्यवाई भी हो सकती है। इसलिए अगर आपको नौकरी की जरूरत है तो कोई रिस्क ना लें और सरल और सहज रहें। अपने CV में भी गलत जानकारी देने और अपने अनुभव को जरूरत से ज्यादा बताने से बचें।
एजुकेशनल वेरिफिकेशन ः
आपने जिस इंस्टीट्यूट से डिग्री लिया है, वहां आपके प्रमाण पत्रों को भेजकर आपके डॉक्यूमेंट्स को वेरिफाई कराया जाता है।पिछली कंपनी का
वेरिफिकेशन ः
आपने पहले जहां काम किया है, आपका मालिक वहां ई-मेल या फोन के माध्यम से वहां संपर्क करता है और आपके बारे में जानकारी हासिल करता है। आपने जॉब क्यों छोड़ी, आपका व्यवहार वहां कैसा था- इन सब बोतों का पता आपका मालिक करता है।
एडरेस वेरिफिकेशन ः
आपने अपने CV में जो पता दिया है, आपकी कंपनी वहां जा कर आपके बारे में पता लगवाती है। आपके घर के आस-पास के लोगों से आपके बारे में फीडबैक लेती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *