शिक्षा

भावी कर्णधारों को ‘‘स्टूडेंट्स आफ द इयर‘‘ अवार्ड

नई दिल्ली। ग्लोबल सोटी फाउंडेशन ने यूएसए यूनिवक्वेस के साथ मिलकर भावी कर्णधां को ‘‘स्टूडेंट आॅफ द इयर अवार्ड’ से सम्मानित करके प्रतिभाषाली स्कूली छात्रों को कामयाबी का जष्न मनाने का सुअवसर प्रदान किया। गुरूग्राम के आठवीं कक्षा के छात्र मेहर भसीन, हैदराबाद के नौवीं कक्षा के छात्र हेमंत नायर, हैदराबाद के ही दसवीं कक्षा के छात्र मानव खेतान और जयपुर के अभिनव अग्रवाल ने अपने-अपने वर्गों में ‘‘स्टूडेंट आफ द इयर’’ राष्ट्रीय पुरस्कार हासिल किया।
‘‘स्टूडेंट आफ द इयर अवार्ड’’ उच्च विद्यालयों के उन छात्रों को प्रदान किया जाता है जिनके पास वर्तमान और भविश्य में भारत के युवाओं के लिए रोल मॉडल बनने की क्षमता होती है। इस पुरस्कार की स्थापना ग्लोबल सौटी फाउंडेषन ने की है। इसका उद्देश्य भारत के उन प्रतिभाषाली स्कूली छात्रों को सम्मान देना एवं उन्हें अपने जुनून को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करना है जो भारत के षीर्श संस्थानों में प्रवेष पाने की परम्परागत होड़ से अलग हट कर कुछ और कर दिखाने का दम-खम रखते हैं।
यूएसएस यूनिवक्वेस की दक्षिणी दिल्ली षाखा के अध्यक्ष श्री आर के ठाकुर ने कहा, ‘‘इस पुरस्कार की स्थापना छात्रों को अपनी खुद की तलाश करने तथा अपनी अनोखी कहानी सृजित करने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से की गई है। ग्लोबल सोटी स्टूडेंट आॅफ द इयर अवार्ड छात्रों के बीच बहुत ही लोकप्रिय है। हम पुरस्कार विजेता छात्रों की उपलब्धियों को देखकर बहुत ही गर्वित हैं। भारत का भविष्य इन्हीं छात्रों के हाथों में है।’’
22 शहरों के 50000 से अधिक छात्रों ने पुरस्कार के लिए आवेदन किया था जिनमें से केवल 85 छात्रों को राष्ट्रीय और सिटी पुरस्कारों से सम्मानित किया गया था। सर्वश्रेष्ठ छात्रों की शॉर्टलिस्टिंग तीन चरणों में आयोजित की गई थी। तीन चरणों की कठिन प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्रत्येक वर्ग के शीर्ष छात्रों में से 1 प्रतिशत से भी कम छात्र पुरस्कार के लिए चुने गए थे। प्रत्येक कक्षा (आठवीं, नौवीं, दसवीं अैर ग्यारहवीं) के तीन छात्रों को विजेता, उपविजेता एवं द्वितीय उपविजेता के रूप में सम्मानित किया गया। सभी प्रतिभागियों को भागीदारी का प्रमाण पत्र प्रदान किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *