शिक्षा

लाॅरियल इंडिया ने ‘फाॅर यंग वुमेन इन साइंस स्काॅलरशिप 2018‘ के लिये आवेदन आमंत्रित किये

भारत। ‘दुनिया को विज्ञान की जरूरत है और विज्ञान को महिलाओं की’, इस लक्ष्य के साथ लाॅरियल इंडिया ‘फाॅर यंग वुमन इन साइंस स्काॅलरशिप (एफवाईडब्ल्यूआईएस) प्रोग्राम के 16वें एडिशन के लिये 12वीं पास छात्राओं से आवेदन आमंत्रित करता है। लाॅरियल इंडिया हरेक 50 छात्राओं को 2.5 रुपये की स्काॅलरशिप देगा, जो ना केवल योग्य हैं बल्कि आर्थिक रूप से कमजोर हैं। छात्राओं को भारत के किसी भी मान्यताप्राप्त काॅलेजध्यूनिवसिर्टी से किसी भी वैज्ञानिक क्षेत्र में स्नातक करने में मदद करने के लिये यह स्काॅलरशिप प्रदान की जायेगी।
विज्ञान के क्षेत्र में महिलाओं के महत्व को समझते हुए, लाॅरियल इंडिया में सस्टेनबिलिटी एंड पब्लिक अफेयर्स की चीफ-कम्युनिकेशंस, स्नेहल चिटनेनी ने कहा, ‘‘लाॅरियल इस बात पर यकीन करता है कि साइंस आगे बढ़ने का स्रोत है और इसमें महिलाओं का योगदान आवश्यक है। छात्राओं के लिये साइंस स्काॅलरशिप प्रदान करने का हमारा लक्ष्य उन युवतियों की मदद करना और उन्हें प्रेरणा प्रदान करना है जो साइंस में पढ़ना चाहती हैं और इसमें अपना कॅरियर बनाना चाहती हैं लेकिन उनके पास सुविधा का अभाव होता है। अपने 16वें साल में प्रवेश करते हुए, हम यह उम्मीद करते हैं कि आगे भी हम योग्य छात्राओं तक पहुंच पायेंगे।’’
2003 में अपनी स्थापना के बाद से ही लाॅरियल इंडिया ने पूरे भारतवर्ष में 300 छात्राओं को स्काॅलरशिप प्रदान की है। यह प्रोग्राम उन प्रतिभाशाली लड़कियों के लिये एक सीढ़ी की तरह है जो अपने सपनों और इच्छाओं को पूरा करना चाहती हैं। साथ ही जो अपने समग्र विकास में उल्लेखनीय प्रगति करना चाहती हैं।
लाॅरियल इंडिया का ‘फाॅर यंग वुमन इन साइंस स्काॅलरशिप प्रोग्राम, इंटरनेशनल लाॅरियल-यूनेस्को फाॅर वुमन इन साइंस पार्टनरशिप का विस्तार है। पिछले साल इस प्रोग्राम में देशभर से 3000 से भी अधिक आवेदन प्राप्त हुए थे। काफी बारीकी से निरीक्षण प्रक्रिया के बाद, सबसे अधिक योग्य 50 उम्मीदवारों को स्काॅलरशिप प्रदान की गई।
पात्रता का मापदंड : जिन छात्राओं ने पूरे देशभर में वर्तमान शैक्षिणक सत्र (जिसकी समाप्ति मार्च 2018 में हुई है) बारहवीं की परीक्षा पीसीएम/पीसीबी में न्यूनतम 85 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण की है और जिसकी उम्र 31/05/2018 तक 19 वर्ष से ज्यादा ना हो, वह इस स्काॅलरशिप में आवेदन करने के योग्य हैं।
यह स्काॅलरशिप विज्ञान के किसी भी क्षेत्र में पढ़ाई करने के लिये हैंः मेडिसीन, इंजीनियरिंग, इन्फाॅर्मेशन टेक्नोलाॅजी, फार्मेसी, बायोटेक्नोलाॅजी और विज्ञान (बीएससी) से संबंधित किसी भी पाठ्यक्रम के लिये ओपन है।
आवेदन कैसे करें : स्टूडेंट चाहें तो http://www.foryoungwomeninscience.com/ पर आॅनलाइन आवेदन कर सकते हैं या फिर वेबसाइट से आवेदनपत्र डाउनलोड करके और उसे भरकर लाॅरियल इंडिया स्काॅलरलिशप सेल, सीध्ओ बडी4स्टडी, स्टीलर आईटी पार्क-सी- 25, नंबर 8,9, 10 टाॅवर-1, ग्रांड फ्लोर, सेक्टर-62 नोयडा, उत्तर प्रदेश, इंडिया 201301 पर भरकर कूरियर कर सकते हैं। उचित दस्तावेजों के साथ फाॅर्म जमा कराने की अंतिम तिथि 16 जुलाई 2018 है।
इंटरव्यू की जगह : मुंबई, गुड़गांव, बेंगलुरू, हैदराबाद, कोलकाता
विस्तृत जानकारी के लिये 022-67003000 पर काॅल करें या फिर fywis.india@loreal.com पर ईमेल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *