मनोरंजन

अनु मलिक और जावेद अख्तर ने बताया तारे हैं बाराती गाना कैसे बनाया

नाच और गाने लगभग हर बॉलीवुड फिल्म का एक अभिन्न हिस्सा हैं। इस बात का खास ध्यान रखा जाता है कि गाने और नाच किसी न किसी तरह से फिल्म में किसी न किसी तरह से फिट हो जाएं। फिल्म निर्माताओं को इस बात के लिए जाना जाता है कि वे गाने को किसी न किसी तरह से फिट करते हैं फिर चाहे वह कोरियोग्राफी, लोकेशन, आउटफिट या फिर आपके पास जो भी हो, – बॉलीवुड की फिल्मों में गाने के लिए हर पहलू को ध्यान में रखा जाता है. यह कहने की बात ही नहीं है कि गाने का सबसे महत्वपूर्ण टुकड़ा उसका मुखड़ा होता है! जबकि लगभग सभी संगीतकार इस बात से सहमत होंगे कि संगीत, गीत, वास्तविक गायन, गाने का अरेंजमेंट सब कुछ मायने रखता है, और जादूई संगीतकार और इंडियन आइडल जज अनु मलिक ने इस बारे में राज बताया कि उन्होंने किस तरह से विरासत फिल्म से तारे हैं बाराती गाना बनाया!
मलिक और इंडियन आइडल के प्रशंसकों को इंडियन आइडल 10 के जज ने बताया कि अनिल कपूर-तबू अभिनीत विरासत के गाने तारे हैं बाराते को पूरी तरह रिवर्स में बनाया था। उन्होंने कहा कि जब गाने की फिल्मिंग भी हो चुकी थी, तब तक इस गाने को कंसीव ही नहीं किया गया था। शूटिंग पहले ही चल रही थी इसलिए निर्देशक ने आगे बढ़ने का फैसला किया और दृश्यों को एक साथ रखा जो अंततः एक गाना बन गया। जावेद अख्तर ने अनु मलिक को शाबासी दे और कहा कि अनु मलिक ने शानदार ढंग से उस धुन की रचना की जिसे उन्होंने अपने शब्द दिए और वह गाना बन गया। इतना ही नहीं, म्युजिक प्रोसेस भी बैकवर्ड थी क्योंकि इस गाने को अनुमलिक ने पहले बना दिया था और जावेद अख्तर ने अपने जादूई शब्द बाद में भरे थे।
जावेद अख्तर ने कहा, ‘निर्देशक ने हमें सीक्वेंस दिखाया जो पहले ही फिल्मा लिया गया था और हमें इस पर एक गाना लिखने के लिए कहा था। तो, गाना पहले फिल्माया गया था, उसके बाद धुन को बनाया गया था जिसके बाद शब्द जोड़े गए थे और इस तरह यह गाना बना। मैं गाने की धुन को शानदार ढंग से लिखने के लिए अनु मलिक को शाबासी देना चाहता हूँ, जिसके आबाद मैंने अपने शब्द उसमें जोड़े।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *