मनोरंजन

‘जंगली’ के लिए विद्युत जामवाल ने सीखी हाथियों को समझने की भाषा

जंगली पिक्चर्स की आगामी फिल्म ‘जंगली’ की शूटिंग में व्यस्त विद्युत जामवाल इन दिनों सेट पर ज़्यादा से ज़्यादा समय हाथियों के साथ गहरा रिश्ता बनाने की कोशिश कर रहे है। चक रसेल की ‘जंगली’ की शूटिंग के दौरान, विद्युत जामवाल ने महावत से सीखा है कि हाथी किस तरह व्यक्ति के प्रति भावनात्मक रूप से प्रतिक्रिया जाहिर करता है और वह अपनी ऊर्जा के प्रति बहुत संवेदनशील होते है। हाथी के साथ संवाद करने और बातचीत करने के लिए विद्युत ने हाथी व्हिस्प्रेर और महावत से खास ट्रेनिंग ली है और परिणामस्वरूप विद्युत ने अपना सारा खाली समय टस्ककर-जय और मादा हाथी ओन के साथ अपने व्यक्तित्व को बेहतर समझने में व्यतीत किया है।
हाथियों के साथ अधिकांश दृश्य सावधानीपूर्वक फिल्माए जाते थे, हालांकि दिन हमेशा राजसी जानवर और उनके मूड पर निर्धारित होता था। निर्देशक और विद्युत को जल्द ही यह समझ आ गया कि जानवरों के साथ प्रत्येक सीन की खुद की एक लय और भावनात्मक भागफल होगा।
अपने इस अनुभव के बारे में बात करते हुए विद्युत ने कहा, ‘एक विशेष दिन – हम बहुत तेजी से दिन की रोशनी खो रहे थे और बच्चे के साथ महिला हाथी हमारे साथ सहयोग करने और बातचीत करने के लिए किसी मूड में नहीं थी। हालांकि महावत ने हमे यह सुझाव दिया कि हम उनके साथ दूसरे दिन काम करे- लेकिन मैंने उनसे अनुरोध किया कि वे मुझे आखिरी बार उनके साथ कोशिश करने की अनुमति दे। मैंने व्हिस्प्रेर और महावत से सीखी हुई सारी अभ्यास इस कोशिश में लागू की और हाथी की आंखों में देखा मुझे एक बुद्धिमान और संवेदनशील हाथी नजर आया जो मेरी बातचीत का जवाब दे रहा था। इसमे आधे घंटे का समय लग गया लेकिन हमे उम्मीद से कई अधिक मिल गया। यह एक जादुई दृश्य था जबकि आप हमेशा जो भी चाहते हैं वह आप प्राप्त नही कर सकते हैं, जो आपको मिलता है वह अकल्पनीय है। विशाल जीव के साथ शूटिंग पूरी टीम के लिए एक असली अनुभव रहा है।’
जंगली एक एक्शन थ्रिलर है जो मानव और हाथियों के एक अनूठे संबंध के आसपास घूमती है। विद्युत फिल्म में एक पशु चिकित्सक की भूमिका निभा रहे हैं, जो हाथी रिजर्व के घर लौटते हुए अंतरराष्ट्रीय शिकारी रैकेट से मुकाबला कर उनके साथ लड़ाई लड़ते है। जंगली पिक्चर्स के बैनर के तहत बनने वाली यह फिल्म हॉलीवुड फिल्म निर्माता चक रसेल द्वारा निर्देशित है और प्रीती शहानी द्वारा सह-निर्मित है। फिल्म 19 अक्टूबर 2018 में देशभर में रिलीज होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *