मनोरंजन

प्रिडेटर को देखकर सबकी रूह कांप जाएगी : शेन ब्लैक

‘दि प्रिडेटर’ के जरिये लेखक/निर्देशक शेन ब्लैक को उस दुनिया में लौटते हुए देखना वाकई रोमांचक होगा, जिसने पहली बार 1987 में एक अभिनेता के रूप में इसका अनुभव किया था। इस नई फिल्म में वह विदेशी शिकारियों और मनुष्यों की कहानी का विस्तार के साथ नवीन अन्वेषण कर रहे हैं, जिसमें उन्हें भयंकर खतरे का सामना भी करना पड़ता है। शेन ब्लैक एक अनुभवी फिल्म निर्माता हैं, जिन्होंने ‘लेथल आर्म्स’, ‘द लास्ट बॉय स्काउट’ और ‘द लॉन्ग किस गुडनाइट’ जैसी यादगार फिल्मों के लेखक होने के अलावा ‘किस किस बैंग बैंग’ और ‘आयरन मैन’ जैसी फिल्में भी बनाई हैं। बहुत जल्द उनके डायरेक्शन से सजी फिल्म ‘द प्रिडेटर’ रिलीज होने वाली है।
आपको ‘दि प्रिडेटर’ की दुनिया में किसने वापस लाया? के सवाल में उनका कहना है कि ‘ऐसी कई चीजें थीं, जो आकर्षक थीं। सह-लेखक फ्रेड डेकर के साथ काम करने का मौका मिल रहा था, जिनके साथ मेरा 30 साल या उससे भी कहीं अधिक पुराना रिश्ता है। हमने पहले एक साथ काम किया है और यह दोबारा कॉलेज के दिनों की ओर लौटने जैसा लग रहा है। क्योंकि इतने दिनों के बाद हम एक सर्वश्रेष्ठ फिल्म बनाने के लिए एक साथ आए हैं।’ यानी शेन ब्लैक की नज़र में ‘दि प्रेडटर’ अपने आप में एक अनूठी फिल्म है, लेकिन इस फिल्म में खास बात क्या है, जो इसे पिछली फिल्मों से अलग बनाती है? पूछने पर शेन कहते हैं, ‘हॉलीवुड की सुपरहिट फ्रेंचाइजी ’प्रिडेटर’ का जब भी कोई पार्ट आता है, बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा जाता है।
‘दि प्रिडेटर’ के इस चैथे पार्ट में हर वह मसाला है जो सिनेप्रेमियों को बांधकर रखने का काम करता है। इसमें कमाल का एक्शन है और इसमें नजर आने वाले प्रेडटर को देखकर तो रूह कांप जाएगी। इस बार न सिर्फ प्रिडेटर इंसानों को निशाना बना रहे हैं, बल्कि वे आपस में भी टकरा रहे हैं। इसमें दिखाया जाएगा कि अंतरिक्ष से धरती के छोटे-छोटे इलाकों की सड़कों तक ब्रह्मांड के सबसे घातक शिकारी फिर से हमला बोल देंगे, जो कि अब तक की ‘प्रिडेटर’ सीरीज के सबसे अधिक मजबूत, स्मार्ट और घातक हो गए हैं। इन शिकारियों ने अपने आपको इस बार काफी ज्यादा अपग्रेड भी कर लिया है।’ अपनी फिल्म ‘दि प्रिडेटर’ की कहानी के बारे में शेन बताते हैं, ‘दि प्रिडेटर’ की कहानी छोटे बच्चे की है, जो गलती से ऐसा बटन दबा देता है, जिससे प्रिडेटर्स को धरती पर लौटने का सिग्नल मिल जाता है। इसके बाद एक के बाद खतरनाक प्रिडेटर धरती पर आने लगते हैं। लेकिन इस बार प्रिडेटर ने अपने डीएनए को अन्य एलियंस के डीएनए के जरिये और भी रिच कर लिया है। इस खतरे को रोकने का दम सिर्फ कुछ पूर्व सैनिक और एक साइंस टीचर ही रखते हैं। इस तरह हर कोई प्रिडेटर का शिकार है, लेकिन इन जांबाजों की टीम को उन्हें ठिकाने लगा देता है। ‘द प्रिडेटर’ में बॉयड होलब्रुक, ट्रेवेंते रॉड्स, जैकब ट्रेम्बले, कीगन-माइकल की, ओलिविया मन, स्टर्लिंग के ब्राउन और एल्फी एलन लीड रोल में हैं। फिल्म की शूटिंग जून 2017 में पूरी हुई थी और यह अमेरिका और भारत में 14 सितंबर को रिलीज होने जा रही है।’
अब देखना यह है कि पूर्व सैनिकों का एक दल और एक वैज्ञानिक मिलकर मानव जाति के अंत को रोक पाएंगे या नहीं। बता दें कि इस सीरीज की पहली ‘प्रिडेटर’ 1987 में आई थी, और इसमें अरनॉल्ड श्वार्जेनेगर लीड रोल में थे। उस फिल्म ने दुनिया भर में तहलका मचा दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *