मनोरंजन

#मीटू के चलते अब दिलीप ताहिल ने आगे आकर रखी अपनी बात

इन दिनों #मीटू कैंपेन के चलते हर जगह हंगामा सा मचा हुआ है। मीटू कैंपेन के ज़रिए ऐसे-ऐसे लोगों का नाम सामने आ रहा है जिनके बारे में आप सोच भी नहीं सकते। अब तक महिलाएं चुप थी लेकिन अब उनमें न जाने कौन सी शक्ति आ गई है कि अपने उपर हुए अत्याचार के खिलाफ महिलाएं आगे आकर आवाज़ उठा रही हैं। मीटू का बाॅलीवुड पर ऐसा असर हुआ है कि अब अभिनेता रेप सीन करने से भी घबरा रहे हैं क्योकि वो नहीं चाहते कि बाद में कोई इल्जाम उनके ऊपर लगे।
हाल ही में बॉलीवुड अभिनेता दिलीप ताहिल को जब सुधीर मिश्रा की वेब सीरीज में रेप सीन शूट करना था तो उन्होंने इस सीन को करने से साफ इंकार कर दिया जिससे सभी भौंचक्के रह गए। लेकिन जब उन्हें बताया गया की ये रेप सीन बेहद जरूरी है तो वह ये सीन करने के लिए राजी हुए। लेकिन दिलीप ने शर्त रख दी कि शूटिंग के ठीक पहले और बाद में पूरी टीम की मौजूदगी में महिला कलाकार से लिखित रूप से सीन और शूटिंग से संबधित नो आॅब्जेक्शन का लेटर लिखवाया जाए। शूटिंग के तुरंत बाद दिलीप के कहने पर रेप सीन को करने वाली महिला कलाकार का वीडियो इंटरव्यू भी किया गया।
दलीप का मानना है कि आज के दौर में किसी भी एक्टर को उस पर फिल्माये जाने वाले हर सीन की पूरी जानकारी होनी चाहिए। अब दौर काफी बदल चुका है। रेप सीन में भी एक तरह की कोरियोग्राफी होती है, ताकि किसी एक्टर को किसी भी तरह की इंजरी ना हो। ऐसे में वीडियो रिकॉर्ड करना उन्हें सबसे सेफ तरीका लगा। उनका कहना है कि वह मीटू कैंपेन को काफी सकारात्मक तरीके से देखते हैं, जहां हम काम करते हैं वह मंदिर के समान होती है और वहां पर किसी भी तरह की आपत्तिजनक घटना नहीं होनी चाहिए। महिलाओं को पूरे सम्मान के साथ काम करने का हक है और उन्हें यह बात अच्छी लगती है कि आज के दौर में सेट पर वो जब जाते हैं तो अधिकतर महिलाएं आसपास काम करते हुए नजर आती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *