हलचल

एनजीएमए आयोजित “मित्रम” की बैठक में कला प्रेमियों की उमड़ी भीड़

नैशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट (एन. जी. एम. ए) में “मित्रम”की दूसरा बैठक में उत्साही कलाकारों को एक ही प्रांगड़ में लाने का प्रयास बहुत ही सफल रहा। “मित्रम” उत्साही लोगों का बहु सांस्कृतिक मैत्री समूह है, जहां वह कला और संस्कृति के क्षेत्र में समान दिलचस्पी को बढ़ावा देने के लिए मिल-जुल कर विचार विमर्श कर सकते हैं। “मित्रम” समूह की दूसरी बैठक 21 जुलाई 2018 को 4 बजे एनजीएमए नई दिल्ली के एडमिनिस्ट्रेटिव विंग के प्रिव्यू थियेटर में सफल आयोजित हुआ।
एनजीएमए के महानिदेशक श्री अद्वैत गड़नायक ने कहा, “मैं बहुत खुश हूं कि नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट (एनजीएमए) नई दिल्ली में मित्रम कार्यक्रम की शुरुआत हुई है। “मित्रम” ग्रुप एनजीएमए का दोस्त होगा, जिसके सदस्य समाज के अलग-अलग वर्गों एवं पृष्ठभूमि से आते हैं और कला और संस्कृति के क्षेत्र में समान दिलचस्पी को साझा करते हैं। ये दोस्त अलग-अलग नजरिये के विचार और मूल्यवान सुझाव देकर संग्रहालय को लाभान्वित कर सकते हैं। एनजीएमए को आम लोगों की पहुंच में लाने का और जनमसूह को मित्र बनाने की दिशा में एक छोटा सा कदम है।
एनजीएमए की प्रमुख जिम्मेदारी गुणवत्ता सुनिश्चित करना और सर्वोत्कृष्टता के पैमानों को तय करना है। एनजीएमए के खूबसूरत और शैक्षणिक मकसद से ही इसके उद्देश्य या लक्ष्य पारिभाषित नहीं होते, बल्कि इन्हें संगठन में ही अंर्तनिहित करने और संगठन की तमाम गतिविधियों में इन्हें शामिल करने की कोशिश की जाती है। इन सबसे बढ़कर नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट लोगों को आधुनिक कलाकृतियों की ओर अत्यधिक प्रसन्नता और समझबूझ से देखने में मदद करते हैं। इससे वह अपना रिश्ता इन कलाकृतियों से जोड़ सकते हैं और उनके साथ मानवीय भावना की प्रमुख अभिव्यक्ति का अनुभव कर सकते हैं।
मित्रम में आये विनीत गोइन्का ने कहा “मैं बहुत खुश हूं कि मित्रम कार्यक्रम की शुरुआत हुई है उन्होंने कहा एनजीएमए का मुख्य उद्देश्य सामान्य लोगों में दृश्य और प्लास्टिक कला के प्रति भारतीय जनता के बीच समझ और संवेदनशीलता सृजित करना है और विशेष रूप से समकालीन भारतीय कला के विकास को बढ़ाना है एनजीएमए को आम लोगों की पहुंच में लाने का और जनमसूह को मित्र बनाने की दिशा में एक छोटा सा कदम है।
वहीं रोहित राजपुरोहित जो दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट है उन्होंने बताया की ‘मित्रम’ बहुत ही अच्छा कार्यक्रम है। हमे यहाँ आकर बहुत अच्छा लग रहा है यह प्लेटफार्म हमे पहली बार मिला है हम पहले कभी ऐसे कार्यक्रम में नही आये है। यहाँ पर विभिन्न-विभिन्न क्षेत्र के कलाकारों से मिलकर बहुत खुशी हो रही है, मैं चाहता हूँ के यह कार्यक्रम महीने में दो बार होता है पर इस कार्यक्रम को हर सप्ताह किया जाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *