अन्तर्राष्ट्रीय

न्हीं रहे अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश

वाशिंगटन। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश 30 नवंबर शुक्रवार के दिन इस दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह कर चले गए। वह 94 वर्ष के थे। उनके कार्यालय ने यह जानकारी दी। करीब आठ महीने पहले उनकी पत्नी बारबरा बुश (73) का निधन हुआ था। उनके बेटे एवं अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने एक बयान में कहा, ‘जेब, नील, मार्विन, डोरो और मैं यह घोषणा करते हुए काफी दुखी हैं कि 94 वर्ष के सराहनीय जीवन के बाद हमारे प्रिय पिता का निधन हो गया।
बुश जुनियर ने कहा, ‘वह एक सद्चरित्र व्यक्ति और सर्वश्रेष्ठ पिता थे। पूरा बुश परिवार उन सभी मित्रों और देश के नागरिकों का आभारी है जिन्होंने 41वें राष्ट्रपति के जीवन के लिए प्रार्थना की और उनके निधन पर अपने शोक का इजहार किया। बुश पार्किंसन रोग से पीड़ित थे, जिस कारण वह कई वर्षों से व्हीलचेयर पर थे। पिछले कुछ महीनों में उन्हें कई बार अस्पताल में भर्ती भी कराया गया।
अप्रैल में उनकी पत्नी बारबरा के निधन के बाद से ही बुश के स्वास्थ्य को लेकर चिंता बनी हुईं थी। पूर्व प्रथम महिला के निधन के अगले दिन 23 अप्रैल को ही बुश को रक्त में संक्रमण के कारण अस्तपाल में भर्ती कराया गया था, वह वहां 13 दिन तक भर्ती रहे थे। रक्तचाप और थकान की शिकायत के चलते उन्हें मई में भी अस्पताल में भर्ती कराया गया। कुछ दिन बाद उन्हें वहां से छुट्टी दे दी गई और 12 जून को उन्होंने अपना 94वां जन्मदिन मनाया। बुश अमेरिका के सबसे उम्रदराज जीवित राष्ट्रपति थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *