राष्ट्रीय

इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्रस्ट ने ‘इंदिरा: ए लाइफ आॅफ करेज’ का आयोजन किया

नई दिल्ली। इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्रस्ट (आईजीएमटी) अब तक भारत की पहली प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी की जिंदगी और उनकी यादों का जश्न मनाने के लिए एक विशेष फोटो प्रदर्शनी ‘इंदिरा : ए लाइफ आॅफ करेज’ का उद्घाटन करेगा। प्रदर्शनी के लिए प्रेस प्रीव्यू 17 नवंबर 2017 को किया गया और इसका उद्घाटन 19 नवंबर को उनके आवास 1, सफदरजंग रोड पर किया जाएगा जहां इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्रस्ट (आईजीएमटी) स्थित है। प्रदर्शनी आम जनता के लिए 21 नवंबर, 2017 को खुलेगी और 31 जनवरी तक चलेगी।
दीप्ती शशिधरन और प्रमोद कुमार केजी द्वारा सामूहिक रूप से प्रबंधित इस प्रदर्शनी के लिए 90,000 फोटो में से 320 फोटो और आईजीएमएम के अभिलेखागार में मौजूद कलाकृतियों का चयन किया गया है जिनमें से ज्यादातर को इससे पहले कभी सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित नहीं किया गया। ये फोटो और विषेश यादगार वस्तुएं स्वतंत्र भारत की महान एवं बेहद प्रभावषाली राजनीतिक हस्तियों में से एक की सार्वजनिक और निजी जिंदगी पर प्रकाष डालती हैं और आधुनिक भारत के प्रारंभिक इतिहास की झलक पेष करती हैं।
प्रदर्शनी आईजीएमएम अभिलेखागार के जरिये सामने लाए गए उनके चार वर्षों के कार्य और फोटोज के जरिये भारत की विरासत के अहम हिस्से को प्रदर्शित करती है और साथ ही स्वतंत्रता से पूर्व और बाद की इस बेहद प्रख्यात हस्ती की निजी जिंदगी को दर्षाती है।
श्रीमती इंदिरा गांधी अपने निवास के लाॅन में जहां नियमित रूप से बैठकें करती थीं और सांस्कृतिक कार्यक्रम होते थे, उसी जगह पर ‘इंदिराः ए लाइफ आॅफ करेज’ प्रदर्शनी आयोजित की जा रही है और इसमें श्रीमती इंदिरा गांधी के सफर पर क्रमबद्ध ढंग से प्रकाष डाला जाएगा। प्रदर्शनी में एक राजनयिक, अनुभवी महिला और राश्ट्रीय नेता के तौर पर पिता और दादा के साथ बचपन की तस्वीरें शामिल हैं।
ये फोटो राजनीतिक करियर में भारतीय और विदेश मामलों से संबंधित इंदिरा गांधी के 17 वर्षों के अनुभव को भी प्रदर्शित करते हैं। उनके राजनीतिक करियर में कई ऐसे घटनाक्रम शामिल रहे जिन्होंने भारतीय और क्षेत्रीय राजनीति के कायाकल्प में लगातार योदान दिया है। वे 1971 में बांग्लादेश की स्वतंत्रता, 1960 के दशक में ग्रीन रिवोल्यूशन में भी मददगार रहीं, जिससे भारत की कृषि प्रधान अर्थव्यवस्था में बड़ा सुधार आया, भारतीय बैंकों के राश्ट्रीयकरण से अर्थव्यवस्था को वैष्विक मंदी से बचाने में मदद मिली और भारत को आधुनिक देश बनाने की इंदिरा गांधी की प्रतिबद्धता ने देश के नए अंतरिक्ष और परमाणु कार्यक्रमों को गति प्रदान की।
प्रदर्शनी का विशेष हिस्सा इलाहबाद में फिरोज गांधी के साथ इंदिरा की शादी का वीडियो है जिसे हाल में इस प्रदर्शनी के लिए रंगीन किया गया है।
दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री एवं आईजीएमटी की ट्रस्टी शीला दीक्षित ने कहा, ‘यह एक ऐसा अवसर है जिसमें इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्रस्ट हमारे देश और दुनिया की मौजूदा पीढ़ियों के प्रयासरत है। युवा पीढ़ी अभी तक श्रीमती इंदिरा गांधी के कार्य और जिंदगी से अच्छी तरह से वाकिफ नहीं रही है। यह प्रदर्शनी अपने देश के लिए एक महान नेता और हस्ती समर्पित प्रयासों और कार्यों का मार्मिक अनुस्मारक है। श्रीमती गांधी उस वक्त भी प्रेरणास्रोत थीं जब वे जिंदा थीं और आगे भी प्रेरणास्रोत बनी रहेंगी।’
यह विशेष फोटो प्रदर्शनी इंदिरा गांधी की जन्मशती मनाने के लिए आईजीएमटी के साल भर चलने वाले अभियान ‘आई एम करेज’ के समापन का प्रतीक है जिसका मकसद नई पीढ़ी के भारतीयों के समक्ष इंदिरा गांधी की समृद्ध विरासत को पेश करना है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *