शिक्षा

एसआरएम यूनिवर्सिटी – एपी, अमरावती ने सामाजिक आर्थिक शर्तों पर आधारित छात्रवृत्ति की घोषणा की

एसआरएम यूनिवर्सिटी : एपी, अमरावती ने इंजीनियरिंग और स्कूल ऑफ लिबरल आर्ट्स तथा बेसिक साइंस प्रोग्राम के लिए 200 छात्रवृत्तियों की घोषणा की है। जिन उम्मीदवारों के परिवार की आय चार लाख रुपए प्रति वर्ष से कम है और जिन्हें कक्षा 12 / इंटरमीडिएट में 60% से ज्यादा अंक प्राप्त हुआ है वे आवेदन करने के योग्य हैं। स्कॉलरशिप में पढ़ाई की पूरी फीस, हॉस्टल और मेस के खर्च में 100% से लेकर 25% तक की माफी की पेशकश है। आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 10 जून 2018 है।
इंजीनियरिंग पढ़ना चाहने वाले और 12 विषयों में जो बीबीए, बीकॉम, बीए तथा बीएससी जैसे प्रोग्राम में इच्छुक हैं वे इन छात्रवृत्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। दाखिले के विवरण और छात्रवृत्ति की योग्यता http://srmap.edu.in/admissions/financial-aid/ पर ऑनलाइन उपलब्ध है।
एसआरएम यूनिवर्सिटी के प्रेसिडेंट डॉ. पी सत्यनारायण ने कहा, ‘’हमारा मानना है कि उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा को योग्य छात्रों के लिए पहुंच से बाहर नहीं होना चाहिए। पेश की जाने वाली छात्रवृत्तियां योग्य छात्रों के लिए विश्व स्तर के माहौल में विशिष्ट फैकल्टी से पढ़ना संभव करेंगी।’’
एसआरएम यूनिवर्सिटी, एपी के बारे में कल्पना की गई है कि यह भिन्न विषयों वाली एक संस्था है जिसकी शुरुआत इंजीनियरिंग में प्रोग्राम से हुई है। इसके अलावा इनमें लिबरल आर्ट्स और बाद में मैनेजमेंट, विधि, मेडिकल साइंस, प्योर साइंस आदि के क्षेत्र भी है। एसआरएम चाहता है कि ज्ञान देने और उसके वितरण में विश्व स्तर के विश्वविद्यालय के रूप में उभरे तथा छात्रों को उनके पसंदीदा क्षेत्र में सीखने का एक अनूठा अनुभव मुहैया कराएं। यह समाज की सर्वश्रेष्ठ सेवा होगी। फोकस भिन्न विषयों वाले एक संस्थान के रूप में विकसित होने पर है जिसमें शैक्षिक श्रम और खोज, रचनात्मकता और उद्यमिता का उत्साह रहता है जो अनुसंधान आधारित अग्रणी शिक्षा मुहैया कराता है जिससे नया ज्ञान और नवीनता तैयार होती है। विश्वविद्यालय की महत्वाकांक्षी योजना है कि 10 वर्षों में वह विश्व स्तर के सर्वोच्च विश्वविद्यालयों में एक हो और यहां 20,000 से ज्यादा छात्र तथा 1500 फैकल्टी हों।
200 एकड़ के एक विस्तृत कैम्पस में फैला यह विश्वविद्यालय स्थानीय स्तर पर कनेक्टेड रहेगा जबकि क्षेत्रीय स्तर पर बदलाव लाने वाला भी होगा। शैक्षिक विधि और दर्शन, कैम्पस डिजाइन और संरचना, पढ़ने और रहने की जगहों तथा फैकल्टी और लीडरशिप की नियुक्ति के लिए एसआरएम दुनिया भर के सर्वश्रेष्ठ नामों से साझेदारी कर रहा है। फैकल्टी के रूप में विश्वविद्यालय ने दुनिया भर से सर्वोच्च प्रतिभा आकर्षित की है ताकि युवा मस्तिष्क को कल के लीडर होने के लिए तैयार किया जा सके।
स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड अप्लायड साइंसेज पहले से काम कर रहा है और पहले बैच के इसके इंजीनियरिंग के छात्रों ने अगस्त 2017 में अपने पाठ्यक्रमों की शुरुआत कर दी है। 2018 में स्कूल ऑफ लिबरल आर्ट्स और बेसिक साइंसेज में दाखिले के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। पिछले एक साल के अंदर विश्वविद्यालय ने दुनिया भर के सर्वोच्च विश्वविद्यालयों जैसे एमआईटी (मैसाच्यूसेट्स) इलिनोइस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नालॉजी (शिकागो), यूसी बर्कले (कैलिफोरेनिया), ईएफआरईआई फ्रांस के साथ रणनीतिक साझेदारी की है ताकि छात्रों को अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार ज्ञान और कौशल मुहैया कराया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *