हलचल

नितिन गडकरी ने भारत की पहली ‘टैक्सी एम्बुलेंस’ सेवा का उद्घाटन किया

दिल्ली। सड़क दुर्घटनाओं की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए, वैगन कैब ने दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में चिकित्सकीय प्रशिक्षित ड्राइवरों के साथ भारत की पहली टैक्सी एम्बुलेंस सेवाओं को लॉन्च करने की पहल की है, जिसका उद्घाटन माननीय सड़क परिवहन, राजमार्ग व जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी के द्वारा किया गया। माननीय मंत्री श्री नितिन गडकरी के समर्थन से, कंपनी द्वारा बेहतर सार्वजनिक स्वास्थ्य, सुरक्षा और पारगमन सेवाओं की दिशा में एक रचनात्मक कदम उठाया जा रहा है।
वैगन कैब शुरुआत में 200 टैक्सी एम्बुलेंस लॉन्च कर रहा है जिनके ड्राइवरों को चिकित्सकीय पेशेवरों द्वारा प्रशिक्षित किया गया है ताकि महत्वपूर्ण परिस्थितियों को संभाला जा सके और जिनके पास फर्स्ट-एड के बारे में गहराई से जानकारी हो। डॉक्टरों द्वारा आपातकालीन स्थिति को संभालने के लिए सभी ड्राइवरों को चिकित्सकीय रूप से प्रशिक्षित किया गया है और कैब किसी भी सड़क दुर्घटनाओं के मामले में कई परिस्थितियों को संभालने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित है। कंपनी ने सार्वजनिक कल्याण के लिए इस महान पहल की शुरुआत की है, जिसे भारत में पहले कभी भी प्रयास नहीं किया गया है। कार्य पूरा होने पर विभिन्न प्रमाणपत्रों और पुरस्कारों के साथ-साथ 500 रूपए के अतिरिक्त नकद के साथ कैब ड्राइवर्स को भी लाभान्वित किया जाएगा।
इस पहल को व्यापक रूप से भारत के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा समर्थित किया गया है और माननीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी जी ने, समाज को सुरक्षित बनाने के लिए उठाए गए इस कदम की सराहना की है। दास फाउंडेशन, सामाजिक उत्थान के लिए काम कर रहे एक गैर सरकारी संगठन ने प्रशिक्षित ड्राइवरों के साथ वैगन कैब का समर्थन करने और विभिन्न विचारों और विशेषज्ञता के साथ उनकी सहायता करने की स्वतंत्रता ली है, ताकि वे अच्छी तरह से काम कर सकें।
दास फाउंडेशन की संस्थापक योगिता भयाना ने कहा कि ‘मैं यह मानती हूँ कि यह विशेष पहल वास्तव में समय पर जरूरत पड़ने वाले लोगों की मदद करेगी। अधिकांश ड्राइवर्स सड़क पर अपना अधिकतम समय बिताते हैं, वे सड़क सुरक्षा के असली राजदूत हैं, उनकी सहायता से सड़क दुर्घटना कम करने में सफलता हासिल किया जा सकता है।’
वैगन कैब के सीईओ और सह – संस्थापक उत्तम बोस ने बताया कि, ‘कई बार समय हमारे मूल्यवान जीवन में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, खासकर सड़क दुर्घटनाओं के संदर्भ में समय काफी महत्वपूर्ण होता है। इसलिए टैक्सी एम्बुलेंस के रूप में ‘हॉस्पिटल वैगन’ के लॉन्च के साथ हम दिल्ली-एनसीआर के सड़कों को सुरक्षित बनाने की उम्मीद कर रहे हैं। इसका उद्देश्य हमारे ड्राइवरों की सहायता और समर्थन के साथ आने वाले वर्षों में लोगों की अधिकतम संख्या में मदद करना और इस कदम को सफल बनाना है। हम इस पहल को अन्य शहरों में भी लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *