लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

योग सीखें वो भी आॅनलाइन

– दीपिका यादव
रोगों से दूर और फिट रहने के लिए योग का सहारा तो हममे से कई लोग लेते हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो इस विधा को सही प्रकार से न समझ पाने के कारण इसे अपना नहीं पाते, यदि आप भी इनमें से एक है, तो योग की क्रियाओं को समझने और इन्हें अपनाने के लिए आॅनलाइन लर्निंग का रास्ता अपना सकते हैं। हेल्थ व योगा गुरु दीपिका यादव ने बताया कि योग सिर्फ फिटनेस के लिए ही फायदेमंद नहीं होता, बल्कि एकाग्रता और समरण शक्ति बढ़ाने में भी इसका अहम योगदान है, यही कारण है कि मौजूदा दौर में बड़ी संख्या में लोग योग के माध्यम से खुद को स्वस्थ रखने का प्रयास करते हैं, हां मगर कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें योग की सही प्रकिया व आसन के समझने में काफी परेशानी होती है, ऐसे में लोगों को योग सीखने योग इंस्ट्रक्टर हायर करना पड़ता है और उन्हें अच्छी खासी फीस देनी पड़ती है, यदि आप भी योग सीखनें के लिए इंस्ट्रक्टर के पास जाने का मन बना रहे हैं तो आपको इस बारे में फिर से सोचने की जरुरत है, क्योंकि आप बिना किसी को फीस दिए भी योग सीख सकते हैं। आॅनलाइन ऐसी कई वेबसाइट है, जो योग सीखने में आपकी मदद कर सकती है

डू यू योग :- डू यू योग कई तरह के योग इंस्ट्रक्टर की मदद से चलाई जाने वाली वेबसाइट है यह वेबसाइट योग सीरीज के लिए बहुत प्रसिद्ध है, कार्डियो और योग को मिलाकर बनाया हुआ इस वेबसाइट का 14 दिनों का योग श्रेड नामक प्रोग्राम अपने आप में बहुत अनूठा है, आप आॅनलाइन इस प्रोग्राम को देख सकते हैं और इसके स्टेप्स को फाॅलो भी कर सकते हैं।

एकहर्ट योग :- एकहर्ट योग वेबसाइट अपने आप में एक योग स्टूडियो की तरह काम करती है, खासकर हठ योग और विन्यास योग सीखने वालों के लिए यह काफी अच्छी है, इसके माध्यम से नए एवं अनुभवी दोनों तरह से लोगों योग सीख सकते हैं

फाइट मास्टर योग :- योग स्पेषलिस्ट लेस्ले के यूटयूब के करीब 1,00,000 सब्सक्राइबर है, जिससे उनकी लोकप्रियता का पता चलता है, उनका दावा है कि उनके बताए हुए योग फिक्स 90 सीरीज को करके आप निष्चित तौर पर योग को अपनी आदत में षामिल कर सकते हैं। आॅनलाइन योग सीखने वालों के लिए लेस्ले के वीडियोज काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

काॅस्मिक किड्स योग :- तीन साल से बड़े बच्चों के लिए इस वेबसाइट पर ढेर सारे योग वीडियो, कहानियां और मनोरंजक चीजें है। इस वेबसाइट पर योग टीचर, जैम, रोचक एनीमेशन की मदद से बच्चों को योग सीखने में व्यस्त रखते हैं।

कीनो योग :- कीनो मेकग्रेगर की योग वेबसाइट को पसंद करने वालों की लिस्ट बहुत लंबी है, अपने नाॅलेज और अनुभव के आधार पर वो अष्टांग योग के लिए सबसे उपयुक्त टीचर हैं।

सारा बेथ योग :- योग टीचर सारा बेथ अपनी वेबसाइट में हठ योग, पाॅवर योग, विन्यास योग और अनुभव के आधार पर वो अष्टांग योग के लिए सबसे उपयुक्त टीचर है।

स्पीकिंगट्री काॅम :- स्पीकिंग ट्री वेबसाइट पर आपको योग के बारे में कई तरह की जानकारी मिलेगी। अपने जीवन में योग की मदद से कैसे बदलाव लाये जा सकते हैं। इसका भी ज्ञान मिलता है।

ध्यान फाउंडेशन डाॅट काॅम :- ध्यान फाउंडेशन योग के बारे में संपूर्ण जानकारी देती है, इसमें तंत्र, स्पिरिचुअल हीलिंग, वैदिक मंत्रों की भी जानकारी मिलती है।

ईशा फाउंडेशन डाॅट काॅम :- ईशा फाउंडेशन में बच्चों और व्यस्कों दोनों के लिए खास योग प्रोग्राम बताए गए हैं।

आर्ट आॅफ लिविंग ओआरजी :- आर्ट आॅफ लिविंग का योग प्रोग्राम आपको कई तरह के आसन सिखाता है। इसमें बीमारियों के निदान के लिए कौन सा योग करना चाहिए, यह भी बताया गया है।

एप्स का भी है आॅप्शन :-

योगा फाॅर अर्बन लिविंग :- अर्बन एरियाज यानी शहरों में रहने वाले लोगों के लिए ये योग एप्प बेहतरीन है। इसमें अर्बन लाइफस्टाइल को ध्यान में रखते हुए कई आसान और क्विक योगासन बताए जाते हैं। इस एप्प में हिमालय के योग टयूटोरियल मौजूद हैं।

आॅफिस योग :- आपके वर्कप्लेस पर भी आप योग कर सकते हैं और वो भी इस एप्प के जरिए। यह एप्लीकेषन दफ्तर में काम के दौरान तनाव कम करने के लिए आसनों और प्राणायामों की जानकारी देता है, इसमें दिए गए आसनों को आप सीट पर बैठे-बैठे आराम से कर सकते हैं।

योगीफाइ :- इस योग एप्प में करीब 275 आसन फीड है, इसके अलावा फेसबुक, ट्विटर और पिनटेरेस्ट से भी यह आपको जोड़कर रखता है। आसन करते वक्त इसमें आप संगीत का लुत्फ उठा सकते हैं।

एयरप्लेन योग :- अगर आपको आए दिन लंबी यात्राएं करनी पड़ती है तो ये एप्लीकेषन आपके लिए अधिक फायदेमंद है। इसमें सफर के दौरान स्ट्रेस कम करने के लिए तरह तरह के योगासनों की जानकारी मौजूद हैं, यह भी एक पेड एप्प है।

योगासन डिक्शनरी :- योग में रुचि रखने वालों के लिए यह बहुत काम की एप्लीकेशन है, इसमें योगासनों की जानकारी के अलावा योग से जुड़ी सभी तरह की जानकारी है। इसमें वीडियो की मदद से योग सिखाया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *