व्यापार

2023 में महिलाओं की ओर से 23 मिलियन नौकरी आवेदन दर्ज किए गए

नई दिल्ली। 2023 में, बीएफएसआई, टेलीकॉम और ई-कॉमर्स जैसे क्षेत्रों में महिला नौकरी चाहने वालों के बीच मांग में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई, Apna.co, एक अग्रणी नौकरी और पेशेवर नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म, ने आश्चर्यजनक रूप से 23 मिलियन आवेदन दर्ज किए। इसका मतलब है कि हर मिनट 44 एप्लिकेशन की प्रभावशाली दर है। विशेष रूप से, 2022 की तुलना में इन भूमिकाओं के लिए आवेदन करने के लिए मंच पर पंजीकृत स्नातक डिग्री या डिप्लोमा वाली महिलाओं की संख्या में 40% की वृद्धि हुई है, जो उपयुक्त भूमिकाओं की तलाश करने वाली शिक्षित महिला पेशेवरों के लिए एक गंतव्य के रूप में मंच की बढ़ती भूमिका को उजागर करती है। यह प्रवृत्ति न केवल इन क्षेत्रों में नौकरियों की बढ़ती मांग को रेखांकित करती है बल्कि कार्यबल में लैंगिक विविधता की ओर व्यापक बदलाव को भी दर्शाती है।

अपना के मंच पर मौजूद 13.8 मिलियन महिलाओं में से उल्लेखनीय 6.7 मिलियन टियर 2 शहरों से हैं, जो पिछले वर्ष की तुलना में 33% से अधिक की वृद्धि दर्शाता है। यह उछाल चंडीगढ़, पटना, लखनऊ, अजमेर और वडोदरा जैसे शहरों में विशेष रूप से उल्लेखनीय है, जहां बड़ी संख्या में महिला उपयोगकर्ता व्यवसाय विकास, मानव संसाधन, बैक ऑफिस, शिक्षण और ग्राहक सहायता जैसे विभिन्न क्षेत्रों में भूमिकाएं तलाश रही हैं। यह इन क्षेत्रों में बढ़ते नौकरी बाजार और टियर 2 शहरों में महिलाओं के बढ़ते करियर लक्ष्यों दोनों को दर्शाता है।

2023 में, नौकरी की तलाश करने वाली महिलाओं ने लचीलेपन और करियर समर्पण के बीच एक संतुलित दृष्टिकोण दिखाया। जबकि महिला नौकरी चाहने वालों के कुल नौकरी आवेदनों में से 50% (12 मिलियन) ने बिना आवागमन के सुविधा का लक्ष्य रखते हुए घर से काम के अवसर मांगे। कुल नौकरी आवेदनों में से 80% (18 मिलियन) ने पूर्णकालिक भूमिकाओं के लिए आवेदन किया, जो अतिरिक्त आय पर करियर की सफलता को प्राथमिकता देने की ओर बदलाव का संकेत देता है। इसके अतिरिक्त, 1.8 मिलियन महिलाओं ने रात की पाली की भूमिकाएँ अपनाईं, जिससे अत्यधिक समर्पण के साथ चुनौतियों से निपटने की उनकी इच्छा प्रदर्शित हुई, जो एक उभरते नौकरी बाजार में समर्पण के साथ चुनौतियों का सामना करने की उनकी तत्परता को उजागर करती है।

नौकरी बाजार के भीतर एक परिवर्तनकारी बदलाव में, वर्ष 2023 में महिलाओं की करियर आकांक्षाओं में एक उल्लेखनीय बदलाव आया। प्लेटफ़ॉर्म पर, प्रभावशाली 60% महिला नौकरी आवेदन 30,000 रुपये से अधिक वेतन वाले पदों के लिए थे। विशेष रूप से, महिलाओं के लगभग 4 मिलियन आवेदन 45,000 रुपये से अधिक वेतन वाली नौकरी की भूमिकाओं के लिए थे। यह प्रवृत्ति न केवल महिलाओं के बीच कॉर्पोरेट सीढ़ी पर चढ़ने की बढ़ती महत्वाकांक्षा को दर्शाती है, बल्कि अग्रणी कंपनियों में शीर्ष स्थान हासिल करने की उनकी आकांक्षा को भी दर्शाती है।
इसके अतिरिक्त, डेटा से पता चला कि पर्याप्त 13.5 मिलियन आवेदन प्रबंधकीय या उच्च-स्तरीय भूमिकाओं के लिए निर्देशित किए गए थे। यह बदलाव एक महत्वपूर्ण विकास का प्रतीक है जहां महिलाएं सक्रिय रूप से उच्च कॉर्पोरेट सफलता की दिशा में अपने करियर को आकार दे रही हैं, जिससे कार्यस्थल का परिदृश्य बदल रहा है।
Apna.co के संस्थापक और सीईओ निर्मित पारिख ने टिप्पणी की, “कार्यबल में महिलाओं की बढ़ती उपस्थिति सिर्फ जनसांख्यिकीय परिवर्तन से अधिक आर्थिक पुनरोद्धार के बारे में है। यह आँकड़ों से परे है, पारिवारिक कल्याण और सामाजिक प्रगति को गहराई से प्रभावित करता है। मेरा दृढ़ विश्वास है कि महिलाओं को सशक्त बनाना न केवल व्यक्तिगत विकास को बढ़ावा देता है बल्कि सभी के लिए एक मजबूत और अधिक समृद्ध भविष्य का निर्माण भी करता है। यह उन महिलाओं के दृढ़ संकल्प और आकांक्षाओं की पुष्टि है जो अपने सपनों को हकीकत में बदल रही हैं।”

2023 में, आदित्य बिड़ला कैपिटल, भारती एक्सा, रिलायंस निप्पॉन, फ्लिपकार्ट, ज़ोमैटो, एयरटेल, जगुआर और अर्बन कंपनी जैसे प्रमुख निगमों ने कार्यबल में महिलाओं की वृद्धि को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, खासकर बीएफएसआई, सेवा जैसे गतिशील क्षेत्रों में , ई-कॉमर्स और टेलीकॉम। ये कंपनियाँ केवल महिलाओं को ही काम पर नहीं रख रही हैं; वे सक्रिय रूप से ऐसे वातावरण बना रहे हैं जो पारंपरिक रूप से पुरुष-प्रधान क्षेत्रों जैसे बीएफएसआई, ई-कॉमर्स और टेलीकॉम में उनके विकास का समर्थन करते हैं।
बार्कलेज़ की एक रिपोर्ट इस प्रवृत्ति की आर्थिक अनिवार्यता को रेखांकित करती है। 8% सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर तक पहुंचने के लिए, भारत को कार्यबल में अधिक महिलाओं की आवश्यकता है। इस वर्ष महिला नौकरी आवेदनों में वृद्धि सिर्फ लैंगिक समानता की जीत नहीं है; यह देश की अर्थव्यवस्था के लिए एक संभावित गेम-चेंजर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *