इंटेल ने पीसी पाठशाला की शुरुआत की

नई दिल्ली। देश में महामारी से लड़ने के लिए ई-लर्निंग नया सामान्य होने के साथ, भारत में इंटेल ने भारत के टीओटी पाठशाला को लॉन्च करने के लिए टाइम्स ऑफ इंडिया (टीओआई) के साथ सहयोग किया है, जो एक अनूठी उद्योग-व्यापी पहल है, जिसका उद्देश्य ऑनलाइन सीखना भारत को शिक्षण के अनुकूल बनाना है। पीसी पाठशाला भारत भर के शिक्षकों, छात्रों और अभिभावकों के लिए उपयोगकर्ता-अनुकूल और आसानी से उपभोग की जाने वाली सामग्री, उद्योग के विशेषज्ञों द्वारा विकसित और क्यूरेट करेगी। खाड़ी में मालवेयर रखने के लिए स्थापित एक आदर्श शिक्षण के लिए आवश्यक सामान और उपकरणों पर ज्ञान प्रदान करने सेय ई-लर्निंग विशेषज्ञों द्वारा जानकारी और मददगार बातचीत से लेकर ई-लर्निंग को कक्षा तक और उससे आगे रखने वाली सामग्री तक, सभी के लिए एक विश्वसनीय ऑनलाइन शिक्षा पुस्तिका तैयार करने के लिए मंच तैयार है।
रोशन दास, निदेशक – विपणन, इंटेल इंडिया ने कहा, “दुनिया भर के शैक्षणिक संस्थान डिजिटल शिक्षा के लिए एक बदलाव के साथ महामारी का जवाब दे रहे हैं, जो शिक्षा के लिए एक अभूतपूर्व ऑनलाइन उछाल के लिए ट्रिगर प्रदान करता है। हालांकि, भारत जैसे बाजारों में अभी भी शिक्षा प्रदाताओं, अभिभावकों और छात्रों को प्रभावी आभासी सीखने को सक्षम करने के लिए आवश्यक ज्ञान और बुनियादी सुविधाओं से लैस करने का एक बड़ा अवसर है। हम मानते हैं कि दुनिया में प्रौद्योगिकी उद्योग की भूमिका अब जितनी आवश्यक है, उससे कहीं अधिक आवश्यक है। देश में ई-लर्निंग पहुंच और परिणामों को बढ़ाने की तत्काल आवश्यकता को पूरा करने के लिए पीसी पाठशाला को लॉन्च करने के लिए पारिस्थितिकी तंत्र को एक साथ लाने पर हमें बहुत गर्व है।’’
पुनीत गुप्त, सीओओ – टाइम्स इंटरनेट ने कहा, “पीसी पाठशाला ई-लर्निंग को सफल बनाने के लिए प्रौद्योगिकी के दिमागी इस्तेमाल को स्थापित करने के लिए तैयार है। प्लेटफॉर्म हर महत्वपूर्ण विषय पर प्रकाश डालेगा जो ई-लर्निंग पारिस्थितिकी तंत्र के लिए प्रासंगिक है और शिक्षा की मौजूदा परिभाषा को बदलने की शक्ति रखने वाले आभासी शिक्षा पारिस्थितिकी तंत्र को एक प्रेरणा प्रदान करेगा। हर स्तर पर, इंटेल और टीओआई यह सुनिश्चित करेगा कि छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों को बुनियादी बातों के साथ प्रदान किया जाए ताकि प्रक्रिया चिकनी और परेशानी रहित हो।’’
पीसी पाठशाला माता-पिता और शिक्षकों को वीडियो की एक श्रृंखला, मास्टरक्लास सत्र और लेखों के माध्यम से प्रभावी रूप से छात्र सगाई को बनाए रखने और ई-लर्निंग परिणामों को बढ़ाने के लिए सशक्त बनाएगी। अवधारणाओं और रणनीति का उपयोग करने में आसान उन्हें चुनौतियों का बेहतर जवाब देने में मदद करेगा जैसे कि छात्रों में सामाजिकता या अनुशासन की कमी के रूप में वे वस्तुतः सीखना जारी रखते हैं।
ऑनलाइन लर्निंग इकोसिस्टम को नोटबुक या डेस्कटॉप पीसी, हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्शन, रिच डेटा विजुअलाइजेशन तकनीक, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सॉफ्टवेयर, टीचिंग टूल और बहुत कुछ जैसे उपकरणों की आवश्यकता होती है। पीसी पाठशाला इस संक्रमण में सभी महत्वपूर्ण हितधारकों – पीसी निर्माताओं और खुदरा विक्रेताओं से लेकर शैक्षिक प्रौद्योगिकी के नेताओं तक – को आधुनिक शिक्षा को नए स्तर पर ले जाने की आवश्यकता वाले कौशल के साथ शिक्षा प्रणाली से जुड़े सभी लोगों को सशक्त बनाने के लिए एक साथ लाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *