शिक्षा

स्टार आॅनलाइन एजूकेटर हैं यशिका

तकनीकी नवाचार और इंटरनेट की शानदार पैठ की बदौलत भारत में आॅनलाइन शिक्षा में काफी वृद्धि दर्ज की गई है। शिक्षा ने अपनी पारंपरिक जड़ों से हटकर प्रभावी रूप से ई-संस्कृति को अपनाया है, और इस सफलता का बड़ा श्रेय आॅनलाइन एजूकेटर्स की नई युवा पीढ़ी को दिया जा सकता है। यशिका टंडन भी ऐसा ही एक उदाहरण है जोकि डायनैमिक एजूकेटर्स की इस नई नस्ल का प्रतिनिधित्व कर रही हैं।
लुधियाना से ताल्लुक रखने वाली यशिका भारत के सबसे बड़े लर्निंग प्लेटफाॅर्म अनएकेडमी में एक स्टार एजूकेटर हैं। यह मंच एक्सपर्ट एजूकेटर्स और क्वालिटी एजुकेशन के जरूरतमंद लाखों स्टूडेंट्स को एकसाथ लेकर आता है। शिक्षा को लेकर बेहद उत्साही यशिका 2017 से अनएकेडमी के साथ जुड़ी हुई हैं और एसएससी सीजीएल के लिए अंग्रेजी, सामान्य जागरुकता और कम्प्यूटर स्टडीज सहित विभिन्न विषय पढ़ाती हैं। वर्तमान में यशिका के प्लेटफाॅर्म पर 48 कोर्सेस हैं। इनके पास 10,700 फाॅलोअर्स और 1.5 लाख से अधिक लाइफटाइम व्यूज हैं।
यशिका अनएकेडमी को एक सही मंच मानती है जिसने उन्हें कोर्सेस का निर्माण करने और बेहद आसानी से एक आॅनलाइन एजूकेटर बनने के लिए सभी आॅनलाइन टूल्स मुहैया कराये हैं। यशिका के स्टूडेंट्स उन्हें अपना रोल माॅडल मानते हैं। वह अपने स्टूडेंट्स को कड़ी मेहनत करने और अपना पूर्ण सामर्थ्य दिखाने के लिए प्रेरित करती हैं। उनका इरादा क्वालिटी एजूकेशन को सभी के लिए सुलभ बनाना है। 23 साल की यशिका को उनके पिता ने बड़ा किया है जिन्हें अब अपनी बेटी की उपलब्धियों पर बेहद गर्व है। वे अपने समाज में दूसरों को भी उससे सीखने के लिए प्रोत्सहित करते हैं। यशिका का मानना है कि महज एक अच्छा टीचर बड़ा बदलाव ला सकता है और अपने आसपास के हजारा लोगों को प्रेरित कर सकता है।
यशिका ने कम्प्यूटर एजूकेशन में बैचलर की डिग्री ली है और अब वे आॅनलाइन पढ़ाने के साथ ही पंजाब यूनिवर्सिटी से काॅमर्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी में एमबीए कर रही हैं। वे अपनी सफलता का श्रेय कड़ी मेहनत और तत्परता को देती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *