मनोरंजन

एकता कपूर की जीवनगाथा छात्रों के लिए है प्रेरणादायक

फिल्म निर्माता एकता कपूर इंडस्ट्री की एकमात्र सफल फिल्म निर्माता है जिन्होंने अपनी अत्यंत उत्कृष्टता के कभी न मिटने वाला एक मुकाम हासिल कर लिया है और अब उनकी इस उपलब्धि को आईआईएम बैंगलोर के छात्र केस स्टडी के एक विषय रूप में पढ़ेंगे। आईआईएम बैंगलोर के प्रोफेसर साईं यवारम इस साल के लिए स्त्राटर्जी कोर्सवर्क के हिस्से के रूप में एकता कपूर और उनके प्रोडक्शन हाउस पर केस स्टडी लिख रहे हैं। यह केस स्टडी एकता की कंपनी की बढ़ती सफलता और टेलीविजन, फिल्में और अब वेब पर बनती उनकी जबरदस्त पकड़ पर आधारित होगी।
आईआईएम बैंगलोर ने अग्रणी कंपनियों के साथ इस तरह के केस स्टडीज विकसित किए हैं और यह केस कोर्सवर्क का एक हिस्सा बन जाएगा। इसके लिए, प्रोफेसर ने एकता से मिलने के लिए मुंबई का रुख किया ताकि वह एकता के साथ समय बिताकर कंपनी में उनके दृष्टिकोण और विभिन्न शैली और प्लेटफॉर्म में वह किस तरह सबसे सफल कंटेंट क्रिएटर बनी यह विस्तार से जान सके।
जब एकता से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘यह एक सम्मान की बात है कि भारत की टॉप मैनेजमेंट कॉलेज मेरे काम पर केस स्टडी कर रही है। हमारे लिए, फोकस हमेशा कंटेंट पर रहा है और किस मंच पर यानी टेलीविजन, बड़ी स्क्रीन या डिजिटल पर हमारा कंटेंट काम करेगा, यह सबसे महत्वपूर्ण बात होती है। यह अब तक एक महत्वपूर्ण, अंतर्दृष्टि और समृद्ध यात्रा रही है। मैंने अपने अनुभवों से सीखा है। उन युवाओं के साथ साझा करना बहुत अच्छा है जो भविष्य में मनोरंजन व्यवसाय पर शासन करने की इच्छा रखते हैं।’
एकता को टीआरपी रानी के रूप में पहचाना जाता है और जब से उन्होंने इंडस्ट्री में प्रवेश किया है, तब से डेली सोप्स को एक पहचान मिल गयी है क्योंकि वह हमेशा दर्शकों के सामने कुछ नया पेश करने की कोशिश करती है जिसकी उन्होंने कभी उम्मीद नहीं की थी। सास-बहू धारावाहिकों की संपूर्ण शैली और वर्षों से चले आ रहे भारतीय टेलीविजन शो को प्रेरित करने का श्रेय भी एकता को ही दिया जाता है।
निर्माता के तौर पर एक कदम आगे बढ़ाते हुए, फिल्म निर्माता ने विभिन्न कंटेंट के साथ फिल्मों का निर्माण करने का भी काम किया। टीवी पर अपना दबदबा बनाने के बाद, एकता ने बड़े पर्दे पर कंटेंट से प्रेरित फिल्मो की राह चुनी। उनकी नवीनतम फिल्म वीरे दी वेडिंग है जो प्रोपोज करने के पुराने तरीके, शादी और 21वीं शताब्दी की महिला किस तरह इसे अपने तरीके से संभालती है, इस थीम पर आधारित है। उनका नवीनतम डोमेन डिजिटल प्लेटफार्म है, जहाँ विशेष कंटेंट के साथ एकता ऑनलाइन दर्शकों का खूब मनोरंजन कर रही है। उनकी अपनी डिजिटल वीडियो स्ट्रीमिंग सेवा है, जहां वह युवा पीढ़ी के लिए कंटेंट लाती है, जो टेलीविजन की जगह अपने फोन पर अधिक कंटेंट देखना पसंद करते है।
उन्होंने बोल्ड कदम उठाए हैं और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर सबसे अद्भुत कंटेंट जैसे कि सुभाष चंद्र बोस की मौत के उत्सुक मामले, एक समलैंगिक प्रेम कहानी और एक विवाहित जोड़े का एक्स्ट्रामैरिटल अफेयर के साथ कुछ बेहतरीन कंटेंट बनाये है जो दर्शकों को खूब पसंद भी आ रहे है। यह ऐसी अवधारणाएं हैं जिनके बारे में हमारे देश के लोग शायद ही बात करते हैं लेकिन एकता ने हमेशा विभिन्न कंटेंट का समर्थन किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *