राष्ट्रीय

इजराइल के पर्यटन मंत्रालय ने नई दिल्ली में रोड शो का आयोजन किया

नई दिल्ली। भारतीय यात्रा व्यापार क्षेत्र के साथ वाणिज्यिक संबंधों को बेहतर करने के लिए इजराइल के पर्यटन मंत्रालय (आईएमओटी) ने राजधानी नई दिल्ली में 30 अगस्त को रोडशो का आयोजन किया। इस मौके पर इजराइल के 20 सदस्यों के प्रतिनिधिमंडल ने 200 प्रमुख ट्रैवल और टुअर ऑपरेटर, माइस प्रदाताओं, अपमार्केट लीजर प्रदाताओं और मीडिया कार्मिकों से चर्चा की। इजराइल के प्रतिनिधियों में डेस्टिनेशन मैनेजमेंट कंपनीज (डीएमसी) के प्रतिनिधि शामिल थे। कार्यक्रम की शुरुआत एक प्रस्तुति से हुई जिसके परिणामस्वरूप एक इंटरैक्टिव कार्यशाला हुई। इसमें आईएमओटी टीम तथा ट्रेड पार्टनर्स ने हिस्सा लिया। रोडशो में इंटरैक्टिव बी2बी सत्र, शिक्षा कार्यक्रम और कार्यशालाएं शामिल थीं ताकि इस कारोबार के सदस्यों को सहायता दी जा सके जिससे वे भारतीयों के लिए इजराइल घूमने के कार्यक्रम बना सकें और ग्राहक के सवालों के जवाब दे सकें।
रोड शो पर टिप्पणी करते हुए इजराइल के पर्यटन मंत्रालय में भारत और फिलीपीन्स के निदेशक श्री हसन मदाह ने कहा, “इजराइल में पर्यटन बढ़ रहा है और भारत से आने वाले पर्यटकों की संख्या पिछले कुछ वर्षों में प्रशंसनीय ढंग बढ़ी है। 2015 की समान अवधि की तुलना में छमाही रिकार्ड में 82ः की वृद्धि हुई है। जनवरी से जुलाई 2018 तक के बीच 44ए000 से ज्यादा भारतीय पर्यटक आ चुके हैं। दिल्ली से तेल अवीव के बीच एयर इंडिया की सीधी उड़ान की शुरुआत होने से भी यात्रियों की संख्या बढ़ी है। नतीजतन राष्ट्रीय कैरियर ने उड़ानों की आवर्तता बढ़ाई गई है और अब सप्ताह में चार उड़ान हैं। इससे भारतीय पर्यटकों की बढ़ती मांग तथा दुनिया भर में फैले भारतीय पर्यटकों की इजराइल के प्रति बढ़ती मांग और दिलचस्पी का पता चलता है।”
एयर इंडिया ने इस साल मार्च में अपने ऐतिहासिक उड़ान की शुरुआत की जो नई दिल्ली और तेल अवीव के बीच है। एक तरफ की यात्रा 7 घंटे और 10 मिनट की है। एयर इंडिया की उड़ान भारत और नई दिल्ली के बीच सबसे कम समय की है और दोनों देशों के बीच सीधा रास्ता पकड़ती है। एयर इंडिया के अलावा इजराइल की विमान सेवा एल अल की भी इस समय मुंबई से तेलअवीव के लिए तीन साप्ताहिक नॉन स्टॉप उड़ान है। इजराइली कैरियर अरकिया ने भी जल्दी ही इजराइल और भारत को जोड़ने के लिए अपने परिचालन शुरू करने की इच्छा जताई है।
श्री हसन मदाह ने आगे कहा, “हमलोगों ने भारतीयों के लिए वीजा प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए कई पहल की सकारात्मक शुरुआत की है। इनमें शेनजेन देशों के साथ अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया या इजराइल का वीजा पा चुके लोगों के लिए दस्तावेजों की आवश्यकता में भी छूट दी गई है बशर्तें ऐसे लोगों ने इन देशों की यात्रा पूरी कर ली हो। इजराइल के लिए फास्ट ट्रैक वीजा प्रोसेसिंग की शुरुआत इस साल के शुरू में ही हुई थी। इसके अलावा, वीजा शुल्क में कटौती कर इसे 1100 रुपए कर दिए जाने से ज्यादा लोग छुट्टियों में इजराइल घूमने जाने का निर्णय कर पाएंगे और इससे भारत से इजराइल आने वाले पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी।”
इजराइल बहुत तेजी से मध्य पूर्व का सबसे नया बिजनेस टूरिज्म डेस्टिनेशन बन गया है और भारतीय कॉरपोरेट वर्ग के बीच लोकप्रियता हासिल कर रहा है। विश्व स्तर के कई होटल, अपने किस्म के अनूठे सम्मेलन केंद्र, शानदार समुद्र तट, फलता-फूलता नाइट लाइफ (रात्रिजीवन), अंतरराष्ट्रीय व्यंजन और आधुनिक संरचना और इसमें तेल अवीव और यरुशलम जैसे शहरों में निशुल्क वाई फाई शामिल है। ये ऐसी खासियतें हैं जो बिजनेस ट्रैवलर को स्टार्ट अप राष्ट्र की ओर आकर्षित करती हैं। द डेड सी और ईलैट जोरदार माइस ऐडऑन हैं खासकर नए अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के साथ जो ईलैट में बन रहा है और अगले साल के शुरू में तैयार हो जाएगा। इजराइल एक कौमपैक्ट देश है और ज्यादातर जगहों पर कुछ घंटे की ड्राइव करके पहुंचा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *