शिक्षासामाजिक

आईआईआईटीएम – केरल के शोधकर्ता को मिला प्रतिष्ठित आईबीएम अवार्ड

तिरुवनंतपुरम। अमेरिकी प्रौद्योगिकी कंपनी इंटरनेशनल बिजनेस मशीन्स कॉर्पोरेशन (आईबीएम) ने भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी एवं प्रबंधन संस्थान (आईआईआईटीएम), केरल के एसोसिएट प्रोफेसर एवं को.आर्डिनेटर (इकोलॉजिकल इंफॉर्मेटिक्स) डॉ. आर. जयशंकर आर नायर को प्रतिष्ठित आईबीएम शेयर्ड यूनिवर्सिटी रिसर्च अवार्ड प्रदान किया जिसके तहत उन्हें लगभग 20 लाख रुपये दिए गए। डॉ. नायर सी. वी. रमण लेबोरेटरी ऑफ इकोलॉजिकल इंफॉर्मेटिक्स विभाग में कार्यरत हैं।
डॉ. जयशंकर को अपने क्षेत्र की विशेषज्ञता में खास उपलब्धियों के लिए 35,000 डॉलर का पुरस्कार दिया गया। इस पुरस्कार के तहत मिलने वाली नकद राशि का इस्तेमाल फसल उत्पादन के अध्ययन में आईबीएम के क्लाउड प्लेटफॉर्म (ब्लूमिक्स) को शामिल करने के लिए किया जाएगा।
प्रस्तावित अध्ययन में परखा जाएगा कि आईबीएम ब्लूमिक्स के साथ जुड़े कुछ मॉडलों का इस्तेमाल करते हुए फसल उत्पादन की मात्रा का अनुमान लगाया जा सकता है या नहीं। यांत्रिक मशीनों में जहां अब यह संभव हो चुका है, वहीं क्लाउड माउंटेड मॉडल इस क्षेत्र में एक अभिनव प्रयोग है। यह परीक्षण भारत के चावल और गेहूं के खेतों में आजमाया जाएगा। यही टेक्नोलॉजी देश के उत्तरी हिस्सों में भी अपनाई जाएगी। आईआईआईटीएम-केरल सूचना प्रौद्योगिकी तथा संबद्ध क्षेत्रों में उच्चतर शिक्षा एवं शोध को बढ़ावा देने के लिए केरल सरकार द्वारा स्थापित किया गया एक स्वायत्त संस्थान है।
आईआईआईटीएम – केरल का लक्ष्य शिक्षा, शोध, विकास एवं बुनियादी तथा व्यावहारिक सूचना प्रौद्योगिकी और प्रबंधन में प्रशिक्षण के लिए एक उत्कृष्ट संस्थान बनना है और साथ ही शैक्षणिक नेटवर्क में अग्रणी तथा उच्चतर शिक्षा एवं पेशों के लिए अग्रणी सेवा प्रदाता बनना है। आईबीएम रिसर्च विश्व की सबसे बड़ी और सबसे प्रभावशाली कॉर्पोरेट रिसर्च लैब में से एक है जिसके छह महादेशों में स्थित 12 लैब में 3,000 से ज्यादा शोधकर्ता कार्यरत हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *