सामाजिक

युवाओं में कौशल विकास कर देश को मजबूत बनाने का काम कर रहा है यूथ 4वर्क

भारत में जन्मसंख्या संबंधित आंकड़ों को केवल तभी बदला जा सकता है, जब युवाओं को उद्योगों के स्तरों के अलावा कौशल विकास के अवसरों को आगे बढ़ाने के लिए एक सही मार्ग दिखाया जाए। इसी मार्ग पर चलते हुए यूथ 4वर्क युवाओं को अपनी प्रतिभा का आत्मनिरीक्षण, आत्म-मूल्यांकन, कौशल में सुधार करने और प्रदर्शन का विस्तार करने में मदद करता है। चूंकि वर्तमान-समय की नौकरियां कौशल को अधिक महत्व देती हैं, इसलिए किसी एक को ‘सेवा योग्य’ होना पड़ेगा। आज के समय में डिग्री प्राप्त लोगों की तुलना में कुशल लोगों को नियुक्त करने की मांग अधिक है। यूथ 4वर्क जैसे स्टार्टअप बदलते समय के अनुसार युवाओं को अपने कौशल को बेहतर करने का अवसर प्रदान करते है।
हमारा यह अनुमान है, कि अगले दस सालों में लगभग 20 लाख उपयोगकर्ता हर महीने हमारे साथ जुड़ सकते है। यूथ 4वर्क अपनी तरह का एक अद्वितीय तकनीकी मंच हैं, जिससे युवाओं को बाजार में मौजूदा रूप से उपलब्ध अवसरों के माध्यम से नौकरियों के वेतन और व्यवसायों से संबंधी जानकारी का वास्तविक डेटा मिलता है। उद्योगो से संबंधित समुदाय और प्रशिक्षण प्रदान करने वाली संस्थाओं के साथ भागीदारी करते हुए, यूथ 4वर्क अगले कुछ सालों में भारत को एक कौशल पूंजी के रूप में विश्व के समक्ष प्रस्तुत कर सकता हैं।
यूथ 4वर्क डॉट कॉम के संस्थापक और सीईओ रचित जैन का कहना है, कि “प्रतिभाशाली लोगों की स्थिति बदल रही हैं और नियोजक अब विशेष कौशल के लिए लोगों को भर्ती कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, अब वे एक ऐसे व्यक्ति को भर्ति करना चाहते हैं, जो डिजिटल मार्केटिंग के विषय में जानता हो न कि उसने केवल मार्केटिंग में एमबीए किया हो। पिछले 3 वर्षों में, हमने 10,000 से 2000,000 उपयोगकर्ताओं का आंकड़ा पार किया हैं, जो आज अपने घरों बैठे कर ही कौशल टेस्टों के माध्यम से आत्म-मूल्यांकन करने तथा नए अवसरों को खोजने के लिए अपने कौशल में सुधार करने और उन्हें प्रदर्शित करने में सक्षम बने है”
रचित जैन का यह भी कहना हैं, कि “हमारी तकनीक स्वामित्व एल्गोरिथ्म और मशीनों का प्रयोग करती हैं, ताकि उपयोगकर्ताओं को भौगोलिक क्षेत्र में समान प्रतिभाशाली लोगों के साथ रैंक किया जा सके। हमारे उपयोगकर्ताओं की अविश्वसनीय प्रतिक्रिया यह बताती हैं, कि हम देश के विभिन्न क्षेत्रों में रहने वालें लोगों से सम्पर्क करने और उन्हें प्रभावित करने के लिए सही रास्ते पर चल रहे हैं। हमारा लक्ष्य हैं, कि हम भारत/75 की तरह 2022 तक 50 मिलियन उपयोगकर्ता को यूथ 4वर्क के साथ जोड़ सकें”
भारत को सॉफ्ट कौशल के संबंध में अभी एक बहुत लंबा रास्ता तय करना हैं, लेकिन शैक्षणिक संस्थान और प्रशिक्षण विशेषज्ञ धीरे-धीरे व्यावसायिक शिक्षा, विकास और प्रशिक्षण के बीच के अंतर को दुर कर रहे हैं, जो राष्ट्रीय विकास को एक उच्च स्थान पर पहुचाने में मदद करेगा है। यूथ 4वर्क ने लाखों उपयोगकर्ताओं के साथ तेजी से आगे बढ़ते हुए भारत के युवाओं के लिए शिक्षा और करियर के दृष्टिकोण को पूरी तरह बदल दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *