सामाजिक

‘सशक्त बचपन सशक्त देश’ अभियान की शुरुआत

बाल कल्याण और बाल यौन शोषण के क्षेत्र में काम करने वाले गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) की पहल पर आयोजित कार्यक्रम में दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री श्री मनीष सिसोदिया ने एक देशव्यापी अभियान ‘सशक्त बचपन सशक्त देश’ की शुरुआत की। इस मौके पर दिल्ली एनसीआर के 1400 से ज्यादा छात्र, 300 शिक्षक और 100 के करीब विशिष्ट हस्तियां मौजूद थीं और सबों ने यह शपथ ली कि वे सब मिलकर बाल यौन शोषण को रोकेंगे। मुख्य अतिथि और दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मौजूद लोगों को यह शपथ दिलाई। बाल यौन अपराध को लेकर जागरूकता के लिए इस मौके पर बचपन मोबाइल ऐप्प भी पेश किया गया। इसे आईआईटी दिल्ली के छात्र श्री चेतन ने बनाया है।
इस मौके पर समाधान अभियान की निदेशक श्रीमती अर्चना अग्निहोत्री ने कहा कि वे भारत से बाल यौन शोषण को जड़मूल से खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। परियोजना निदेशक श्रीमती शीलम वाजपेयी ने बच्चों, अभिभावकों और शिक्षकों के साथ-साथ समाज के भिन्न वर्गों में लोगों के लिए बाल यौन शोषण को लेकर जा गरूक होने की आवश्यकता बताई।
पालिका पार्क, दिल्ली में बुधवार को आयोजित इस कार्यक्रम में भाग लेने वालों की पूरी सुरक्षा सुनिश्चित की गई थी। इस मौके पर अ स्मिता थिएटर ग्रुप ने अपना मशहूर नाटक ‘दस्तक’ पेश किया और बच्चों व अभिभावकों को जागरूक किया। कार्यक्रम के दौरान स्कूली बच्चों ने नृत्य और गायन भी प्रस्तुत किया। कार्यक्रम के उद्देश्य के समर्थन में जाति, धर्म और वंश आदि की भिन्नता से ऊपर उठकर 15 स्कूल, 20 गैर सरकारी संगठन और अन्य संगठनों ने हिस्सा लिया था। इनमें 100 एनसीसी कैडेट भी थे जिन्होंने शपथ ली और कार्यक्रम के दौरान अनुशासन बनाए रखा।
जो सम्मानित अतिथि मौजूद थे उनमें सत्यार्थी फाउंडेशन की पॉस्को प्रमुख श्रीमती ज्योति माथुर, दिल्ली को-ऑपरेटिव होलसेल स्टोर के चेयरमैन श्री कपिल भारद्वाज, डॉ. ऋतु सक्सेना, सीसीएमओ, एलएनजेपी, श्रीमती अंबिका शुक्ला, श्री रोशन लाल राणा (शिकायत प्रमुख), डॉ. धीरज कुमार (सरोज हॉस्पीटल), श्री गोविन्द गुप्ता (स्वामी अनमोल बिस्कुट्स) प्रमुख हैं। कार्यक्रम को कमांडो सुरिन्दर सिंह, श्री नीरज पाठक (अनमोल बिस्कुट) के अलावा सरोज हॉस्पीटल, मैक्स हॉस्पीटल, मैथिली और भोजपुरी अकादमी, अस्मिता, रेड डिजाइन प्राइवेट लिमिटेड, राजश्री जुगनू कम्युनिटी का समर्थन था।
समाधान अभियान टीम में अर्चना अग्निहोत्री, श्रीमती शीलम वाजपेयी, डॉ. एससी पांडे, श्री जयदीप मिश्रा, श्रीमती पूनम शर्मा, श्रीमती दीपिका सिंह, श्रीमती संगी ता ओभरी श्रीमती अंकिता बोरठा कुर, सुश्री निधि झा, सुश्री अरा धना सिंह, श्री जीवकांत झा, श्रीमती निकिता चैधरी आदि शामिल है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *