सामाजिक

iBreastExam के साथ ‘स्वस्थ महिला, स्वस्थ गोवा’ पहल के तहत 50,000 महिलाओं ने स्तन कैंसर की जांच की

पणजी। गोवा भर में 50,000 महिलाओं के स्तन कैंसर की जांच ‘स्वस्थ महिला, स्वस्थ गोवा’ पहल के तहत सफलतापूर्वक पूरी कर ली गई है, जो क्रिकेटर युवराज सिंह के यूवीकैन फाउंडेशन, गोवा सरकार, एसबीआई फाउंडेशन और यूई लाइफसाइंसेज की एक नवाचार-आधारित सार्वजनिक स्वास्थ्य पहल है। अक्टूबर 2021 में शुरू की गई इस परियोजना का उद्देश्य दो वर्षों में गोवा में स्तन कैंसर के लिए 1 लाख महिलाओं की जांच करना है, यह सुनिश्चित करते हुए कि राज्य में आयु-योग्य महिला आबादी के लगभग 50% की जांच की जाती है। एसबीआई फाउंडेशन और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग एंड फाइनेंस ने परियोजना को वित्त पोषित किया है और यूई लाइफसाइंसेज प्रौद्योगिकी भागीदार है।
यह पहल 1,00,000 महिलाओं को नि:शुल्क शिक्षा, जागरूकता और स्तन परीक्षण की पेशकश करती है, जिसमें iBreastExam, एक पुरस्कार-विजेता, US FDA-क्लियर हैंड-हेल्ड मेडिकल डिवाइस है। डिवाइस स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को बिना किसी दर्द या हानिकारक विकिरण के, देखभाल के बिंदु पर, मिनटों के भीतर स्तन गांठ की पहचान करने की अनुमति देता है।
गोवा के स्वास्थ्य मंत्री श्री विश्वजीत राणे ने कहा, “अब हमारे पास समुदाय में महिलाओं तक शुरुआती पहचान बनाकर स्तन कैंसर के खिलाफ लड़ाई जीतने के लिए एक उत्कृष्ट प्रौद्योगिकी-आधारित कार्यक्रम है।” उन्होंने कहा, ”iBreastExam का गोवा में बड़ा प्रभाव है। इसने हमें 50,000 महिलाओं की जल्दी से जांच करने और बहुत देर होने से पहले प्रारंभिक चरण के स्तन गांठों की प्रभावी रूप से पहचान करने में सक्षम बनाया है। हम प्रत्येक स्तन परीक्षण को ट्रैक कर सकते हैं और रोगियों को समय पर इलाज के लिए नेविगेट कर सकते हैं। इनमें से अधिकांश महिलाओं ने पहले कभी भी निवारक स्तन परीक्षण नहीं कराया था।”
इस परियोजना की प्रगति के बारे में, श्री युवराज सिंह ने कहा, “मुझे खुशी है कि हमने स्वस्थ महिला स्वस्थ गोवा पहल के माध्यम से 50,000 से अधिक महिलाओं की सफलतापूर्वक जांच की है। इस परियोजना को सफल बनाने में बिना शर्त सहयोग के लिए मैं गोवा के माननीय स्वास्थ्य मंत्री श्री विश्वजीत राणे को धन्यवाद देता हूं। मैं अपने सीएसआर पार्टनर्स, एसबीआई फाउंडेशन और द इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग एंड फाइनेंस और हमारे टेक्नोलॉजी पार्टनर यूई लाइफसाइंसेस को भी धन्यवाद देता हूं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मैं सच्चे नायकों, स्वास्थ्य सेवा निदेशालय, गोवा मेडिकल कॉलेज और यूवीकैन टीम के सभी डॉक्टरों, नर्सों और स्वास्थ्य पेशेवरों को इस परियोजना को एक बड़ी सफलता बनाने के लिए तहे दिल से धन्यवाद देता हूं।
डॉ. अनुपमा बोरकर ने कहा कि “पहल वास्तव में अच्छी तरह से काम कर रही है। अब तक 1241 संदिग्ध स्तन ऊतक विसंगतियों का पता चला है, जिनमें से प्रारंभिक चरण के स्तन कैंसर वाली 24 स्पर्शोन्मुख महिलाओं का निदान और उपचार किया गया था। जांच की गई जनसंख्या की औसत आयु 44 वर्ष है और निदान किए गए रोगियों की आयु 43 वर्ष है।

स्वस्थ महिला, स्वस्थ गोवा पहल महिलाओं को स्तन कैंसर सेवा प्रदान करती है। – स्तन कैंसर के लिए स्क्रीनिंग, शिक्षा, कल्याण और जागरूकता। यह नि: शुल्क स्तन कैंसर निदान और उपचार के लिए रेफरल और फॉलो-अप के लिए एक रोगी-अनुकूल स्वास्थ्य देखभाल पारिस्थितिकी तंत्र बनाता है। कई आउटरीच शिविरों के साथ-साथ पूरे गोवा में 35 स्वास्थ्य केंद्रों में नि: शुल्क स्तन कैंसर की जांच की जा रही है। प्रारंभिक चरण के स्तन कैंसर वाली 24 स्पर्शोन्मुख महिलाओं का निदान और उपचार किया गया है। सभी संदिग्ध मामलों को आगे की जांच और पूर्ण उपचार के लिए गोवा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल और जिला अस्पतालों में भेजा गया है। उल्लेखनीय है कि गोवा सरकार के सहयोग से सभी पॉजिटिव मामलों का मुफ्त इलाज किया जा रहा है।
एसबीआई फाउंडेशन के प्रबंध निदेशक और सीईओ श्री संजय प्रकाश के अनुसार, “मैं इस विशाल उपलब्धि को हासिल करने के लिए सभी हितधारकों को बधाई देता हूं। स्वस्थ महिला स्वस्थ गोवा के अपने उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए जल्द से जल्द 1 लाख महिलाओं की जांच के अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए सामूहिक रूप से कठिन प्रयास करने के लिए हमें इस गति का उपयोग करना चाहिए, जिससे गोवा को स्तन कैंसर की जांच के लिए एक आदर्श राज्य बनाया जा सके।
“iBreastExam जैसे नवोन्मेष अंतत: समुदाय में उस जीवन-रक्षक प्रभाव को बनाने के लिए अंतिम-मील भागीदारों पर निर्भर करते हैं। हम श्री राणे, गोवा सरकार की पूरी टीम और स्वास्थ्य कर्मियों के आभारी हैं, जो अपना समय और प्रयास महिलाओं की जीवन रक्षक पहुंच को शुरुआती पहचान तक पहुंचाने में समर्पित कर रहे हैं। हम यूवीकैन फाउंडेशन के साथ सफलता साझा करते हैं और सीएसआर समर्थन के लिए एसबीआई फाउंडेशन और आईआईबीएफ को धन्यवाद देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *