हलचल

ब्रिटिश संसद में भारतीय मूल के चिकित्सा वैज्ञानिक को भारत गौरव पुरस्कार

नई दिल्ली। भारतीय मूल के आर्थोपेडिक सर्जन एवं स्टेम सेल वैज्ञानिक प्रो. (डा.) ए ए शेट्टी को ब्रिटिश संसद में वर्ष 2018 के लिए भारत गौरव लाइफ एचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। स्टेम सेल तथा रिजनरेटिव प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में प्रो. शेट्टी के महत्वपूर्ण योगदान के लिए यह पुरस्कार उन्हें ब्रिटिश संसद की लोकसभा (हाउस आफ कामंस) में हाल में आयोजित समारोह में हाउस आफ लार्डस की सदस्य तथा ब्रिटेन की पूर्व मंत्री बारोनेस संदीप वर्मा और ब्रिटेन में भारतीय उप उच्चायुक्त दिनेश पटनायक ने प्रदान किया। इस मौके पर ब्रिटेन, अमरीका, कनाडा, इटली, स्पेन, जर्मनी, आस्ट्रेलिया, कुवैत सहित 17 देशों की गणमान्य सख्षियत मौजूद थे। समारोह में फिल्म निर्देशक मधुर भंडारकर, रीच स्र्पोट्स सिमरू के निदेशक राबर्ट जी डेविस, इंडो-कनाडियंस नेशनल एलायंस के अध्यक्ष डा. आजाद कुमार कौशिक एवं संस्कृति युवा संस्थान के अध्यक्ष पंडित सुरेश मिश्रा भी मौजूद थे।
यह पुरस्कार संस्कृति युवा संस्था की ओर से भारत की उन हस्तियों को दिया जाता है जिन्होंने अपने काम से दुनिया में भारत का नाम रौशन किया है। प्रो. शेट्टी को छठा भारत गौरव लाइफ टाइम एचीवमेंट पुरस्कार दिया गया। इससे पहले श्री श्री रविशंकर, श्री मधुर भंडारकर तथा अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला (मरणोपरांत) को भी इस पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।
प्रो. शेट्टी ने यह पुरस्कार प्राप्त करने के बारे में कहा, ‘‘मेरे लिए यह बहुत ही सम्मान एवं गौरव की बात है कि मुझे इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चुना गया है। मैं यह पुरस्कार अपने सभी शिक्षकों को समर्पित करता हूं जिन्होंने मुझे इस लायक बनाया, उन छात्रों को समर्पित करता हूं जिन्होंने मुझे प्रेरित किया और उन मरीजों को समर्पित करता हूं जिन्होंने मुझ पर विश्वास किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *